scriptअब बचना ई-चालान से, पोस्टिंग का खर्चा भी भरना होगा आपको | Now Vehicle owner has to give the charge of posting the E Challan | Patrika News

अब बचना ई-चालान से, पोस्टिंग का खर्चा भी भरना होगा आपको

locationकानपुरPublished: Jul 30, 2018 08:17:38 am

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत होने वाले ई-चालान को लेकर बड़ी खबर सुनने को मिली है. प्राप्‍त जानकारी के अनुसार डाक के माध्यम से वाहन मालिक के पते पर ई-चालान को पोस्ट करने में लगने वाला चार्ज भी अब वाहन मालिक को ही देना होगा.

Kanpur

अब बचना ई-चालान से, पोस्टिंग का खर्चा भी भरना होगा आपको

कानपुर। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत होने वाले ई-चालान को लेकर बड़ी खबर सुनने को मिली है. प्राप्‍त जानकारी के अनुसार डाक के माध्यम से वाहन मालिक के पते पर ई-चालान को पोस्ट करने में लगने वाला चार्ज भी अब वाहन मालिक को ही देना होगा. ये चार्ज वाहन मालिक को जुर्माने के साथ अदा करना होगा. कुल मिलाकर चालान के अलावा भी अब वाहन मालिक को एक्‍सट्रा भुगतान करना होगा.
शासन को भी भेजा पत्र
इस संबंध में ट्रैफिक एसपी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ शासन को भी पत्र भेज दिया है. ट्रैफिक विभाग के मुताबिक आईटीएमएस के माध्यम से बड़ा चौराहा व विजयनगर चौराहे पर होने वाले ई-चालान को वाहन मालिक के पते पर पोस्ट करने के लिए विभाग के पास कोई अतिरिक्त बजट नहीं है. इसकी वजह से दो लाख से ज्‍यादा चालान अभी भी विभाग के पास ही डंप पड़े हुए है. उन्‍हें संबंधित व्‍यक्‍ति तक नहीं भेजा जा सका है. ऐसे में ट्रैफिक विभाग को एक बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ता है.
ऐसा बताया एसपी ट्रैफिक ने
इस बारे में एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार के मुताबिक चालान को वाहन मालिक के पते पर पोस्ट करने में 22 से 25 रुपए का खर्चा आता है. ई-चालान वाहन मालिक के पते पर पोस्ट करने के लिए विभाग के पास कोई बजट नहीं है. यह समस्या कानपुर एसएसपी ने आईटीएमएस के शुभारंभ के दौरान सीएम के सामने भी रखा था. जिसमें उन्होंने समस्या का समाधान कराने का आश्वासन भी दिया था.
इसके आगे बताया ऐसा
इस क्रम में उन्होंने बताया था कि प्रतिदिन ई-चालान डंप होते जा रहे है. ई-चालान को पोस्ट करने में लगने वाला चार्ज वाहन मालिक से ही जुर्माने के साथ लेने के लिए शासन को पत्र भेजा है. उनकी मंजूरी मिलते ही यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी. उसके बाद ई-चालान में किसी और तरह की कोई नई समस्‍या नहीं आएगी.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो