अब ग्रामीणों को नही होगी परेशानी, गंभीर बीमारियों की भी घर बैठे मिलेगी स्वास्थ सेवा

अब ग्रामीणों को नही होगी परेशानी, गंभीर बीमारियों की भी घर बैठे मिलेगी स्वास्थ सेवा

Arvind Kumar Verma | Updated: 08 Aug 2019, 05:15:48 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का ब्लड प्रेशर, मधुमेह व मुंह, स्तन व गर्भाशय के कैंसर की स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

कानपुर देहात-शासन के द्वारा गांव में गरीबों के स्वास्थ संबंधी सुविधाओं के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किये गए हैं। इसमें प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का ब्लड प्रेशर, मधुमेह व मुंह, स्तन व गर्भाशय के कैंसर की स्क्रीनिंग भी की जाएगी। जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी हीरासिंह ने एक बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि इससे अब गांव के लोगों को गंभीर इलाज की जांच के लिए भी भटकना नही पड़ेगा।

 

जनपद कानपुर देहात के 20 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के तौर पर अपग्रेड किये जाने की योजना थी। जिनमें से 19 पीएचसी में अपग्रेडेशन कार्य पूरा कर लिया गया है, जबकि गजनेर पीएचसी अभी शेष है। इनमें 23 सामुदायिक हेल्थ आफीसर की नियुक्ति शासन से की गई है। सीएमओ डॉ. हीरा सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर के पास ही स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किए गए हैं, जिनमें गर्भावस्था एवं शिशु, नवजात एवं शिशु स्वास्थ देखभाल, बाल्यकाल एवं किशोरावस्था, परिवार नियोजन, गर्भ निरोधक सेवाएं व अन्य प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल किया जाएगा।

 

इसके अतिरिक्त संचारी रोगों का प्रबंधन, बाह्य रोगियों की साधारण बीमारियों का उपचार, गैर संचारी रोगों की जांच, रोकथाम व प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य विकारों के लिए साधारण प्रबंधन, सामान्य नेत्र, नाक, कान एवं गला संबंधी समस्याओं में देखभाल, आधारभूत मुख देखभाल, आपातकाल स्वास्थ्य देखभाल आदि सुविधा दी जाएगी। अपर सीएमओ डॉ. वीपी सिंह ने कहा कि शुरूआती दौर में 19 पीएचसी पर कार्य शुरू करा दिया गया है। इसके अलावा 30 उपकेंद्रों को भी अपग्रेड करने का कार्य किया जा रहा है। इसके बाद वहां पर भी स्टाफ नर्स की नियुक्ति की जाएगी। सभी कर्मी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned