अब इस एप से मिलेगी मौसम की जानकारी, किसानों को भी मिलेगी ख़ास सहूलियत

कानपुर सहित आसपास के जनपद के लोग ये जानकारी मोबाइल पर आसानी से हासिल कर सकेंगे।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 02 Dec 2020, 10:42 PM IST

कानपुर-सर्दी गर्मी, बारिश, बादल, तूफ़ान एवं ओलावृष्टि की जानकारी लोग अब मोबाइल से प्राप्त कर सकेंगे। दरअसल कानपुर के चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मौसम का एक ऐसा ही एप लांच करने जा रहा है। जिससे कानपुर सहित आसपास के जनपद के लोग ये जानकारी मोबाइल पर आसानी से हासिल कर सकेंगे। इसके लिए एप को प्रत्येक घंटे में अपडेट किया जाएगा। इस एप के द्वारा मौसम अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान, बारिश की संभावना, शीत लहर या पाला पडऩे की आशंका समेत कई अन्य जानकारियां रहेंगी। साथ ही किसानों को फसलों के प्रबंधन, निराई, गुड़ाई, पानी लगाना, फसल काटना, कीटों या अन्य रोगों से बचाव के टिप्स दिए जाएंगे।

अगर कोई प्रश्न पूछना चाहता है तो उसका जवाब भी दिया जाएगा। इसके लिए विशेषज्ञों की पूरी टीम रहेगी। इसलिए हर विभाग को एप से जोड़ा जाएगा। पशुपालकों को भी मौसम से संबंधी सुझाव दिए जाएंगे। आपको बता दें कि चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत कानपुर, कानपुर देहात सहित 22 जिले आते हैं। इन जनपदों में से कुछ के कृषि विज्ञान केंद्र भी विश्वविद्यालय की ओर से संचालित किए जा रहे हैं।

इन जिलों के हजारों किसान स्थाई और अस्थाई रूप से विश्वविद्यालय से जुड़े हुए हैं। मौसम आदि की जानकारी भी उन्हेंं रोजाना भेजी जाती है। एप के इस्तेमाल से उन्हेंं हर पल मौसम की डिटेल मिलती रहेगी। मौसम अनुभाग के प्रभारी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि एप जल्द ही लांच किया जाएगा। इसमें अलर्ट भी जारी होगा। कुलपति डॉ. डीआर सिंह ने बताया कि किसानों के लिए विश्वविद्यालय हर संभव प्रयास कर रहा है। मौसम की जानकारी फसलों के लिए बेहद जरूरी है। इससे सही समय पर सही प्रबंधन हो सकता है।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned