अब राशन में गेहूं चावल के साथ....भी मिलेगी मुफ्त, शासन ने जारी किए निर्देश, जानिए क्या हैं नियम

इसके लिए कोटेदारों को नियमानुसार वितरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 18 Apr 2020, 08:02 PM IST

कानपुर देहात-इस लॉकडाउन के हालातों में रोजमर्रा में रोजी रोटी कमाने वाले लोगों को परेशानियों ला सामना न करना पड़े। इसके लिए शासन द्वारा गेहूं चावल राशन सामग्री वितरण के निर्देश दिए गए थे। लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ने के बाद अब शासन के निर्देश पर लोगों को दाल का वितरण भी किया जाएगा। बताया गया कि कानपुर देहात जनपद के 3 लाख 32 हजार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत एक कार्डधारक को एक किलो निशुल्क दाल का वितरण किया जाएगा। दरअसल आपदा काल में लोगों को खाने की समस्या न हो, इसके लिए भी शासन हर पहलू पर बनाए हुए है। इसलिए गेहूं चावल के बाद अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को मुफ्त दाल भी वितरित की जाएगी।

एक मई से वितरण के दौरान 51147 अंत्योदय व 281577 पात्र गृहस्थी कार्ड धारक लाभान्वित होंगे। प्रत्येक कार्ड धारक को 1 किलो निशुल्क दाल का वितरण किया जाएगा। इसके लिए कोटेदारों को नियमानुसार दाल का वितरण करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए कोटेदारों को निर्देशित करते हुए कहा गया है कि वितरण के समय शारीरिक दूरी का पालन कराया जाए ताकि संक्रमण से बचाव किया जा सके। साथ ही दुकान पर एक बार में 5 उपभोक्ता से अधिक लोग नहीं पहुंचेगे। बताया गया कि सावधानी के लिए कोटेदार को टोकन नंबर जारी करना होगा, उस नंबर के जरिए ही उपभोक्ता दुकान पर पहुंचेगे। ई-पॉस से वितरण के दौरान दुकान पर बचाव के लिए सैनिटाइजर, साबुन, पानी सहित अन्य सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखना होगा।

जिला पूर्ति अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि शासन की ओर से निर्देश दिए गए हैं, प्रत्येक कार्ड धारक को 1 मई से दाल का वितरण किया जाना है। इसके लिए कोटेदारों को भी सुरक्षा मानकों का ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

COVID-19
Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned