scriptन्याय के लिए भटक रहे परिवार ने सुनाई दास्तां, अफसरों के काट रहे चक्कर, आरोप जानकर रह जाएंगे दंग | Officers are circling the victim to free the land, accusations made | Patrika News

न्याय के लिए भटक रहे परिवार ने सुनाई दास्तां, अफसरों के काट रहे चक्कर, आरोप जानकर रह जाएंगे दंग

locationकानपुरPublished: Aug 08, 2020 05:31:05 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

पीड़ित व उसके बेटे ने क्षेत्रधिकारी अकबरपुर से न्याय की गुहार लगाई है।

न्याय के लिए भटक रहे परिवार ने सुनाई दास्तां, अफसरों के काट रहे चक्कर, आरोप जानकर रह जाएंगे दंग

न्याय के लिए भटक रहे परिवार ने सुनाई दास्तां, अफसरों के काट रहे चक्कर, आरोप जानकर रह जाएंगे दंग

कानपुर देहात-जिले की ग्राम पंचायत मे पड़ी ग्राम समाज की जमीन व रास्ते की जमीन पर ग्राम प्रधान की सह पर गांव के एक सख्श ने कब्जा कर लिया है। ज़मीन की कीमत लाखों रूपये है। आरोप है कि गांव के पीड़ित परिवार ने प्रधान से लेकर ज़िले के अधिकारियों तक कई शिकायत की, लेकिन भूमाफिया और दबंग दरोगा के आगे सब बौने साबित हुए। पीड़ित के द्वारा कई बार शिकायत करने के बाद भूमाफिया और पुलिस की टेढ़ी नज़र पीड़ित पर पड़ी। आरोप है कि पुलिस ने पीड़ित व उसके परिवार समेत गरीब ग्रामीणो पर कहर बरसाना शुरू कर दिया | लिहाज़ा पुलिस और भूमाफिया के खौफ के आगे पीड़ित का परिवार दहशतज़दा है। आलम ये है कि पुलिस को आता देख पीड़ित परिवार घर छोड़ खेतो की ओर भाग जाते हैं। वहीं भूमाफिया ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा करने मे लगे हुये हैं।
दरअसल ग्राम पंचायत चिरौरा में ग्राम समाज की जमीन समेत पीड़ित के लिए निकलने वाले रास्ते पर गांव के दबंग ने ग्राम प्रधान व पुलिस की सह पर कब्जा कर लिया है। बताया गया कि ज़मीन की कीमत लाखों रूपये है। ग्राम पंचायत चिरौरा में रहने वाले पीड़ित सख्श जैनेन्द्र ने ग्राम समाज की ज़मीन व रास्ता बचाने के लिए प्रधान, तहसीलदार, एसडीएम, आइजीआरएस सहित मुख्यमंत्री हेल्पलाइन तक भूमाफिया व पुलिस की शिकायत की, लेकिन कोई हल नहीं निकला। दस्तावेज़ों में यह ज़मीन ग्राम समाज के खाते में दर्ज है और सरकारी नक्शे में रास्ता भी दर्ज है, लेकिन बावजूद इसके कोई कार्यवाही नहीं हुई। वहीं गांव के पीड़ित शिकायतकर्ता ने बताया कि गांव के रहने वाले भगवानदीन ने ग्राम समाज से 150 वर्ग का पट्टा लिया था।
आरोप है कि दबंग भगवानदीन ने ग्राम प्रधान की सह पर पट्टे की जमीन के बाद पहले रास्ते की जमीन और रास्ते के पास पड़ी ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया। रास्ता बंद हो जाने के बाद पीड़ित ने एसडीएम समेत तहसील अधिकारियों से शिकायत कर न्याय की गुहार लगाई। शिकायत के बाद दबंग भूमाफिया और प्रधान ने पुलिस का सहारा लिया और फिर पीड़ित की सुने बिना जबरन घर पहुंचे और गली गलौच करते हुये मारपीट की। फिर पीड़ित को उठाकर धारा 151 मे चालान कर दिया।
यही नहीं जब पीड़ित ने अपनी आप बीती अधिकारियों को बताई और रास्ता खुलवाने के लिए दुबारा शिकायत की तो पुलिस दोबारा पीड़ित के घर जा पहुची। पुलिस को देखकर पीड़ित व उसका बेटा घर से भाग निकले। इसके बाद पुलिस ने मासूम बच्चो के सामने पीड़ित की 50 वर्षीय विकलांग पत्नी से गली गलौच करते हुये मारपीट की। साथ ही भूमाफिया को कब्जे की जगह पर पक्का निर्माण करने के लिए आदेशित किया है। पूरे मामले व दारोगा की दबंगई को लेकर पीड़ित व उसके बेटे ने क्षेत्रधिकारी अकबरपुर से न्याय की गुहार लगाई है।
वहीं गांव के प्रत्यक्षदर्शी बुजुर्ग ने बताया कि रात्रि के समय पुलिस ने पीड़ित के घर आकर भद्दी-भद्दी गलियां दी और 62 वर्षीय पीड़ित बुजुर्ग पर पुलिस ने मारपीट कर बेइज्जत किया। ये पुलिस को नहीं करना चाहिए। पुलिस व रनियां चौकी का दरोगा खुद भूमाफिया से मिला है और खुद कब्जा करने मे सहयोग कर रहा है। पुलिस को दोनों पक्षो की सुननी चाहिए। पुलिस एकतरफा कार्यवाही कर पीड़ित के साथ अन्याय कर रही है। इस मामले मे लेखपाल समेत राजस्व की टीम नापतौल करे। पुलिस को इस तरह का घिनौना कार्य नहीं करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो