scriptअफसर की कुर्सी नहीं भायी, अब आईआईटी से करेंगे पढ़ाई | Officers of big companies came to study in IIT | Patrika News
कानपुर

अफसर की कुर्सी नहीं भायी, अब आईआईटी से करेंगे पढ़ाई

बड़े पदों से नौकरी छोड़कर आए ४० लोगों ने फिर से पढ़ाई का लिया निर्णय जापान की एजेंसी ने आईआईटी के सहयोग से शुरू कराईं वीएलएफएम की कक्षाएं

कानपुरAug 13, 2019 / 02:53 pm

आलोक पाण्डेय

iit kapur

अफसर की कुर्सी नहीं भायी, अब आईआईटी से करेंगे पढ़ाई

कानपुर। बड़े पदों से नौकरी छोड़कर आए ४० लोगों ने फिर से पढ़ाई करने का फैसला किया है। इनके लिए आईआईटी में विशेष कोर्स वीजनरी लीडर्स फॉर मैन्युफैक्चरिंग (वीएलएफएम) के लिए कक्षाएं शुरू की गई हैं। एक साल के इस कोर्स में इन लोगों को मैनेजमेंट, प्रोडक्ट डिजाइनिंग और प्रोसेसिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। कानपुर के बाद इन्हें मद्रास, कोलकाता और जापान में भी कुछ समय की ट्रेनिंग दी जाएगी।
जापान की एजेंसी करा रही कोर्स
इन ४० लोगों के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) ने आईआईटी कानपुर, मद्रा और आईआईएम कोलकाता के साथ मिलकर वीएलएफएम की शुरुआत की है। इसकी कक्षाएं सोमवार से आईआईटी में शुरू हो गईं। इस कक्षा में पढऩे वालों में कोई किसी बड़ी कंपनी का मैनेजर है तो कोई बड़ा अफसर। सभी लोग बड़ी-बड़ी मल्टनेशनल कंपनियों से जुड़े हुए हैं।
१९ अक्टूबर तक चलेंगी कक्षाएं
एक साल के इस कोर्स की सभी कक्षाएं १९ अक्टूबर तक यहीं आईआईटी में चलेंगी। इस बैच को संबोधित करते हुए आईआईटी निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा कि आप अब नई तकनीक और प्रबंधन के तौर तरीके सीखने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आपके पास अनुभव है, जिसके जरिए नए क्षेत्र में आप नए मुकाम हासिल कर सकते हैं।
आम छात्रों की तरह प्लेंसमेंट ड्राइव होगी
कोर्स पूरा करने के बाद इन लोगों को भी उसी तरह नौकरी दिलाई जाएगी, जिस तरह छात्रों को मौके दिए जाते हैं। छात्रों की ही तरह इनके लिए भी प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित की जाएगी। हालांकि इससे पहले इन्हें आईआईएम कोलकाता, आईआईटी मद्रास और फिर जापान के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में मैनेजमेंट, नए प्रोडक्ट को तैयार करने, डिजाइनिंग, प्रोसेसिंग की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

Home / Kanpur / अफसर की कुर्सी नहीं भायी, अब आईआईटी से करेंगे पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो