scriptअब ई-टिकट में फर्जीवाड़ा करने वालों पर दो लाख से अधिक का जुर्माना लगाने की तैयारी | One will have to pay fine for Forgery on E Tickets | Patrika News

अब ई-टिकट में फर्जीवाड़ा करने वालों पर दो लाख से अधिक का जुर्माना लगाने की तैयारी

locationकानपुरPublished: Sep 19, 2018 12:48:24 pm

रेलवे की ई-टिकटों में फर्जीवाड़ा कर लाखों के वारे-न्यारे करने वाले दलालों के अब बुरे दिन आने वाले हैं. रेलवे ई-टिकट में धोखाधड़ी करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए 1989 के रेलवे अधिनियम में संशोधन करने की तैयारी कर रही है.

Kanpur

अब ई-टिकट में फर्जीवाड़ा करने वालों पर दो लाख से अधिक का जुर्माना लगाने की तैयारी

कानपुर। रेलवे की ई-टिकटों में फर्जीवाड़ा कर लाखों के वारे-न्यारे करने वाले दलालों के अब बुरे दिन आने वाले हैं. रेलवे ई-टिकट में धोखाधड़ी करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए 1989 के रेलवे अधिनियम में संशोधन करने की तैयारी कर रही है. प्रस्तावित संशोधन में इस तरह का अपराध करने वाले पर आर्थिक चोट की जाएगी. पकड़े जाने दो लाख रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया जाएगा. हांलाकि प्रस्ताव में टिकट दलाली में पकड़े जाने वाले आरोपी की सजा तीन साल से अधिक करने का सुझाव नहीं दिया गया है.
बढ़ रहे ऐसे मामले
एनसीआर जोन के एक आरपीएफ अधिकारी के मुताबिक धोखाधड़ी के मामलों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. इसकी वजह से अधिनियम में संशोधन कर नया प्रावधान बनाने की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी. इस पर रेलवे ने काम शुरू कर दिया है. अधिनियम में संशोधन पर अंतिम मुहर लगते ही इसे लागू किया जाएगा. रेलवे बोर्ड की ओर से इसका अनुमोदित किया जाना बाकी है. नए अधिनियम से लाखों यात्रियों को राहत मिलेगी. दलाल उनकी सीटों पर इतनी आसानी से डाका नहीं डाल सकेंगे.
10 हजार रुपए का है जुर्माना
आरपीएफ अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में टिकटों के अवैध रूप से बेचने, खरीदने या इस तरह का प्रयास करने वाले दलालों को सजा देने का एक प्रावधान है. अधिनियम के मुताबिक, आरोप सिद्ध होने पर तीन साल तक की जेल या फिर 10 हजार रुपए जुर्माना अथवा दोनों से दंडित किया जा सकता है.
लाखों की टिकट के साथ पकड़ा गया था कुली
कानपुर सेंट्रल पर टिकट की दलाली करने वाला एक कुली हाल ही में लाखों की टिकट के साथ पकड़ा गया था. जिसको आरपीएफ ने जेल भेज दिया था. जो दो दिन बाद ही जमानत पर छूट गया. बता दें कि कुली के रूप में काम करने वाले इस दलाल ने शहर में कई ट्रेवल्स एजेंसी खोल रखी हैं. जहां आपको विभिन्न रूटों की कंफर्म टिकट मिल जाएगी. आरपीएफ ने एक माह पूर्व ही कुली के पास से लाखों रुपए की कंफर्म रेल टिकटें बरामद की थीं.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो