scriptऑनलाइन पैसे की धोखाधड़ी को कवर करेगा साइबर इंश्योरेंस | Online fraud from cyber insurance will get cover | Patrika News
कानपुर

ऑनलाइन पैसे की धोखाधड़ी को कवर करेगा साइबर इंश्योरेंस

99 रुपए में 50 हजार तक कैश की मिलेगी सुरक्षाकई कंपनियों से शुरू की साइबर इंश्योरेंस की सुविधा

कानपुरMar 27, 2019 / 12:51 pm

आलोक पाण्डेय

Online fraud

ऑनलाइन पैसे की धोखाधड़ी को कवर करेगा साइबर इंश्योरेंस

कानपुर। साइबर फ्राड के तहत होने वाली ऑनलाइन पैसे की धोखाधड़ी को कवर करने के लिए साइबर इंश्योरेंस की सुविधा शुरू की गई है। इस साइबर इंश्योरेंस के तहत 50 हजार रुपए के आनलाइन ट्रांजेक्शन को सुरक्षा कवर मिलेगा। इसके लिए महज 99 रुपए प्रतिमाह का भुगतान करना होगा।
बढ़ रहे हैं धोखाधड़ी के मामले
लगातार बढ़ रहे ऑनलाइन लेनदेन में धोखाधड़ी के मामलों को देखते हुए इसके सुरक्षा के उपाय किए जा रहे हैं। केवल कानपुर शहर में ही एक साल में करीब चार करोड़ रुपए की ऑनलाइन डकैती विभिन्न बैंक खातों में डाली जा चुकी है। इसे देखते हुए अब ऑनलाइन फ्राड पर इंश्योरेंस की सुविधा शुरू की गई है।
बीमा कंपनियों ने दी सुविधा
ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं को देखते हुए बीमा कंपनियों ने यह सुविधा शुरू की है। फिलहाल जनरल इंश्योरेंस सेक्टर की आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और बजाज ने इसकी शुरुआत की है। जल्द ही अन्य बीमा कंपनियां भी इसे शुरू करने की तैयारी में हैं। पहले चरण में इसे मोबाइल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक के साथ पेश किया गया है। इसके तहत ग्राहकों को 50 हजार रुपये तक का साइबर इंश्योरेंस उपलब्ध कराया जाएगा।
५० हजार तक का बीमा
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और और डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म मोबिक्विक की इस पेशकश के तहत लोगों को मोबाइल वॉलेट, डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड, बैंक खातों या ऑनलाइन लेनदेन के दौरान होने वाली धोखाधड़ी पर बीमा सुरक्षा कवर मिलेगा। यानी कोई आपके बैंक एकाउंट, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या मोबाइल वॉलेट के साथ फ्रॉड करता है तो आपको 50,000 रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा। इस साइबर बीमा सुविधा का लाभ एप के जरिए 99 रुपये प्रतिमाह के शुल्क पर लिया जा सकता है।
एप से दर्ज होगी शिकायत
धोखाधड़ी के शिकार ग्राहक एप के जरिए शिकायत दर्ज कराएंगे। फ्राड से संबंधित प्रमाण और जानकारियां देंगी। इसी के साथ ही उन्हें क्रास चेक करके सीधे ग्राहक के खाते में उतनी धनराशि क्रेडिट हो जाएगी, जितने की धोखाधड़ी ग्राहक के साथ की गई है।

Home / Kanpur / ऑनलाइन पैसे की धोखाधड़ी को कवर करेगा साइबर इंश्योरेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो