script

ऐसी फैक्ट्री जहांकर्मचारियों के बीच बैठकर मालिक खाते हैं खाना

locationकानपुरPublished: Aug 06, 2019 01:36:18 pm

फैक्ट्री मालिक ने महसूस की कर्मचारियों की तकलीफ और फैक्ट्री में ही खोल दी कैंटीन ४५ रुपए कीमत वाली थाली कर्मचारियों के लिए दी जाती केवल १० रुपए में

Veda sesomechanica, company, factory

ऐसी फैक्ट्री जहांकर्मचारियों के बीच बैठकर मालिक खाते हैं खाना

कानपुर। मालिक और नौकर के बीच ऐसा रिश्ता कम ही देखने को मिलता है, जब मालिक और नौकर एक साथ बैठकर खाना खाएं। कानपुर के पनकी इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित कंपनी वेद सेसोमैकेनिका की फैक्ट्री में यह नजारा देखने को मिलता है। यहां की कैंटीन में फैक्ट्री कर्मचारियों के बीच बैठकर मालिक भी खाना खाते हैं। इससे मालिक और कर्मचारियों के बीच आत्मीयता भी बढ़ती है, साथ ही कैंटीन के कर्मचारी खाने की गुणवत्ता का भी ख्याल रखते हैं। इसका फायदा भी कंपनी को मिलता है और कर्मचारी पूरी ईमानदारी और मेहनत से यहां पर काम करते हैं।
बोगी फ्रेम बनाती है कंपनी
पनकी इंडस्ट्रियल एरिया स्थित कंपनी वेद सेसोमैकेनिका कंपनी की फैक्ट्री में ट्रेनों की बोगी के फ्रेम बनाए जाते हैं। यहां के कर्मचारियों की मेहनत का नतीजा है कि आज यही कंपनी देश की सुपरफास्ट ट्रेन वंदेभारत की बोगी के फे्रम भी बना रही है। इससे पहले यही कंपनी शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस की बोगी फ्रेम भी बना चुकी है।
मालिक ने महसूस की तकलीफ
कंपनी के मालिक ने कर्मचारियों की तकलीफ महसूस की और कैंटीन चालू कराई। कंपनी के निदेशक आरएन त्रिपाठी ने बताया कि मैैं देखता था कि सुबह छह बजे की शिफ्ट के कर्मचारी टिफिन लेकर आते हैैं। तो सोचा कि इनके परिजन सुबह कितनी जल्दी उठते होंगे? फिर जल्दी-जल्दी तैयारी करते होंगे? परेशानी भी होती होगी, यहीं से लगा कि कैंटीन शुरू की जाए, जहां बहुत कम खर्च में भोजन की व्यवस्था हो। कैंटीन में एक थाली पर 45 रुपये खर्च आता है, लेकिन कर्मचारियों को मात्र 10 रुपये में दी जाती है। यह पैसा भी इसलिए लिया जाता है, ताकि कोई भोजन को थाली में छोड़कर बर्बाद न करे। भोजन की गुणवत्ता अच्छी रहे, इसे देखने के लिए मेरी पत्नी भी अक्सर आती रहती हैैं।
सुबह की शिफ्ट में भोजन की व्यवस्था
कंपनी में दो शिफ्ट में करीब ढाई सौ कर्मचारी काम करते हैैं। लेकिन, भोजन की यह विशिष्ट सुविधा सुबह की शिफ्ट में आने वाले सवा सौ कर्मचारियों के लिए ही है। थाली भी इनके पहुंचने से पूर्व ही तय समय पर लगा दी जाती है। भोजन करके थाली वहीं छोड़ दी जाती है। कैंटीन का पूरा फर्नीचर फैक्ट्री में ही तैयार किया गया है। मेज व टेबल अटैच हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो