बदलेगी नगर पालिका की सूरत, पालिका बोर्ड की बैठक में लिए गए बड़े फैसले

बदलेगी नगर पालिका की सूरत, पालिका बोर्ड की बैठक में लिए गए बड़े फैसले

Abhishek Gupta | Publish: Jan, 13 2018 06:28:25 PM (IST) | Updated: Jan, 14 2018 09:47:17 AM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

प्रदेश में निकाय चुनाव सम्पन्न होने के बाद नगर पंचायत व पालिका परिषदों की प्रथम बैठकों का दौर शुरू हो गया है।

कानपुर देहात. प्रदेश में निकाय चुनाव सम्पन्न होने के बाद नगर पंचायत व पालिका परिषदों की प्रथम बैठकों का दौर शुरू हो गया है। जिससे विकास कार्यों का पिटारा खुल सके। इसके तहत नवसृजित झींझक नगर पालिका परिषद में भी बोर्ड की पहली बैठक सम्पन्न हुई। रसूलाबाद विधानसभा की भाजपा विधायिका निर्मला संखवार एवं अधिशासी अधिकारी मुकेश कुमार की मौजूदगी में हुई बैठक में विकास कार्यों के कुछ ऐसे अहम फैसले लिए गए जिससे अब झींझक नगर पालिका रोशनी से जगमगाएगा। साथ आने-जाने वाले राहगीरों के लिए भी कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। बैठक में बताया गया कि जल्द ही पूरा नगर एलईडी लाइटो की दूधिया रौशनी से जगमगायेगा। पुरे नगर में जल्द ही सोडियम व् ट्यूब लाइटों की जगह एलईडी लाइट लगायी जायेगी। उक्त निर्णय नगर पालिका परिषद झींझक के कार्यालय में नगर बोर्ड की प्रथम बैठक में लिया गया।

जहां योगी सरकार में पूरे प्रदेश में विकास की गंगा बहाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। वहीं नगर निगम व निकायों में भी वीकास कार्यों की शुरुआत के लिए बैठके सम्पन्न होने लगी है। इसके लिए पालिका परिषद झींझक कार्यालय में नगर बोर्ड की प्रथम बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता रसूलाबाद विधानसभा से विधायक निर्मला संखवार द्वारा व संचालन अधिशासी अधिकारी मुकेश कुमार द्वारा किया गया। बैठक में घर-घर कूड़ेदान की व्यवस्था का निर्णय व कूड़ा डालने की ट्राली खरीदने का निर्णय लिया गया तथा सिंहपुर, कृपालपुर, श्रीनगर, उड़नवापुर आदि जगहों का चिन्हांकन कर सामुदायिक शौचालय बनाये जाने का निर्णय लिया गया।

इस बीच उपस्थित अधिशासी अधिकारी मुकेश कुमार ने कहा कि नगर के प्रत्येक वार्डो का सर्वे कराया जाएगा। जिस वार्ड में शौचालय बनाने की भूमि लोगों के पास उपलब्ध नहीं होगी। उस वार्ड में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। बैठक में 2 कूड़ा घरों का निर्माण कराए जाने तथा कूड़े से खाद बनाने का निर्णय लिया गया। नगर में सीवर सफाई के लिए सीवर सेगसन मशीन खरीदे जाने का निर्णय लिया गया। नगर पालिका परिषद झींझक की भूमि को कब्जा मुक्त करा कर नगर की भूमि पर बाउंड्री वाल कराने का निर्णय लिया गया। प्रत्येक वार्ड में 2 सफाई कर्मचारी की नियुक्ति की जाएगी जिससे स्वच्छता अभियान को सफल बनाया जाएगा।

साथ ही जिन वार्डों में पानी की सप्लाई नहीं है उन वार्डो में जल्द पानी की सप्लाई की व्यवस्था की जाएगी। पानी की सप्लाई के लिए दो सोलर पंप लगवाए जाएंगे। जिससे पूरे नगर में घर घर पानी पहुंचाया जा सके। आने जाने वाले राहगीरों के लिए बस स्टैंड पर प्रतीक्षालय बनवाया जाएगा। सर्दी के मौसम में बनवाये गए रैन बसेरा को मत्स्य बाजार की बजाए स्टेशन के पास बनवाए जाने पर निर्णय लिया गया। नगर में शव शमशान घाट तक ले जाने के लिए 2 शव वाहन खरीदे जाने का निर्णय लिया गया। बैठक में प्रमुख रुप से नगर पालिका अध्यक्ष झींझक सरोजिनी देवी संखवार अधिशासी, लिपिक आलोक रंजन, बृजेश राजपूत, लिपिक उमाकांत दीक्षित, आशीष बाथम, प्रत्युष राजपूत सहित सभासद गण मौजूद रहे। इस दौरान सभासदों ने सभी फैसलों पर सहमति जताया है।

Ad Block is Banned