scriptइस वजह से पंचायत ने दलित महिला को पहनाई जूतों की माला | panchayat punishes couple for falling in love in kanpur | Patrika News

इस वजह से पंचायत ने दलित महिला को पहनाई जूतों की माला

locationकानपुरPublished: Jun 07, 2019 03:23:39 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

डेरापुर थाना इलाके के मवई मुक्ता गांव का मामला, अधेड से प्रेम करने की दी गई सजा, ुपलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार कर मामले की जांच शुरू की।

panchayat punishes couple for falling in love in kanpur

इस वजह से पंचायत ने दलित महिला को पहनाई जूतों की माला

कानपुर। डेरापुर थानाक्षेत्र में एक सनसनी खेज मामला सामनें आया है। यहां एक दलित महिला व उसके प्रेमी को गांव की पंचायत ने तालिबानी सजा दी। दोनों को पहले पीटा गया फिर मुंह में कालिख पोतकर जूतों की माला पहना पूरे गांव में घुमाया गया। पंचायत ने दोनों को गांव में एक साथ पाए जाने पर जान से मारने की धमकी देते हुए छोड़ दिया गया। वहीं जब इस पूरे प्रकरण पर डेरापुर को गुरूवार को जब जानकारी हुई तो वो गांव पहुंची और चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

13 साल पहले पति की हो गई थी मौत
डेरापुर के मवई गांव निवासी दलित महिला की शादी एक युवक के साथ हुई थी। 2016 में सड़क हादसे में पति की मौत के बाद महिला ससुराल में रहने लगी। दो साल पहले उसकी मुलाकाज गांव के 48 साल के अधेड़ से हुई। दोनों के बीच दोस्ती हुई और फिर प्यार हो गया। अधेड़ की पत्नी की भी मौत बीमारी के कारण हो गई थी और वो घर में अकेले रहता है। महिला और अधेड़ शादी करना चाहते थे। लेकिन महिला का ससुर इसके खिलाफ था। गांव में अच्छा रसूख होने के कारण बहू को घर के अंदर कैद रखा।

दोनों को गांव से बाहर निकाला गया
एक सप्ताह पहले महिला किसी तरह से घर से भागकर अधेड़ के पास पहुं गई। ससुर ने ग्रामीणों के साथ मिलकर दोनों को गांव से बाहर निकाल दिया। बुधवार को अधेड़ महिला को लेकर अपने घर आ गया। इसी से गुस्साए ग्रामीणों ने दोनों को दबोच लिया और पंचायत भवन में ले गए। जहां पंचायत ने पहले युवकों के जरिए दोनों को पिटवाया फिर उनके मुंह में कालिख पोत दी गई। इसके बाद जूतों की माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाया गया।

24 घंटे के बाद कार्रवाई
ग्रामीणों का आरोप है कि उन्होंने महिला और अधेड़ को कई बार आपत्तिजनक हालत में पकड़ा। इसका समाज में गलत संदेश जा रहा है। इसलिए इन्हें सबक सिखाना जरूरी था। वारदात के जब मीडियो के जरिए पुलिस के पास जानकारी पहुंची तो वो 24 घंटे के बाद गांव पहुंची। पीड़ित महिला और अधेड़ से पूछताछ के बाद एक दर्जन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चार को गिरफ्तार कर लिया है। डेरापुर इंस्पेक्टर के मुताबिक चार को दबोच लिया गया है, वहीं अन्य की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो