वाहनों में कागज की आरसी की जगह जल्द मिलेगी स्मार्ट आरसी, आरटीओ विभाग ने शुरू की कवायद

अब आरसी को भी स्मार्ट करने की कवायद शुरू हो गई है। मुख्यालय स्तर पर वित्त नियंत्रक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन भी किया गया है।

By: Arvind Kumar Verma

Updated: 17 Mar 2021, 07:27 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. अब लोगों को वाहनों में मिलने वाली कागज की आरसी (Vahan RC) से जल्द निजात मिल जाएगी। कागज की आरसी (Paper RC) को लेकर वाहन स्वामियों (Vahan Swami) को होने वाली समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए परिवहन विभाग (Parivahan Vibhag) में कवायद शुरू हो गई है। लोगों की सुविधा के लिए अब कागज की जगह प्लास्टिक की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) बनाई जाएगी। जिसकी कवायद चल रही है। इसे वाहन स्वामी सुविधानुसार कहीं भी साथ रख सकते हैं। यहां तक कि उसे पर्स में भी रखा जा सकेगा। ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) की तरह स्मार्ट आरसी (Smart RC) को लेकर मुख्यालय में बैठक भी हो चुकी है। जल्द ही इसको अमली जामा पहनाया जाएगा।

वाहन संबंधी सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने के लिए परिवहन विभाग (RTO) पूरी तरह सक्रिय हो रहा है। हालांकि अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), वाहनों की फिटनेस (Vahan Fitness) की प्रक्रिया ऑनलाइन हो चुकी है। वहीं अब वाहनों में आरसी को लेकर भी पहल शुरू हो गई है। वाहन स्वामियों को कई वर्षों से अभी तक कागज वाली आरसी दी जा रही है। जिसे सुरक्षित रखने में लोगों को काफी परेशानी होती है। वाहन पास में होने तक लोग इसे रख पाते हैं। आरसी कागज की होने की वजह से मुड़कर या भीगकर खराब हो जाती है। इससे उसमें प्रिंट अक्षर मिटने से फर्जीवाड़े के मामले सामने आते हैं।

वाहन चेकिंग के दौरान भी समस्या सामने आती है। इसलिए अब आरसी को भी स्मार्ट करने की कवायद शुरू हो गई है। मुख्यालय स्तर पर वित्त नियंत्रक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन भी किया गया है। नई आरसी कागज की बजाय ड्राइविंग लाइसेंस व एटीएम कार्ड की तरह प्लास्टिक की होगी। कानपुर मुख्यालय के एआरटीओ आईटी प्रभात पाण्डेय ने बताया कि स्मार्ट आरसी के लिए एनआइसी से भी बातचीत हुई है। आरसी के लिए गठित की गई कमेटी परिवहन आयुक्त को रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। शासन के निर्देश पर स्मार्ट आरसी पर जल्द काम शुरु होगा।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned