scriptकुशीनगर घटना की पुनरावृत्ति न हो इसलिए जिम्मेदारों ने उठाया यह जरूरी कदम | Parivahan VIbhag orders to check school vans not over stuffed with kid | Patrika News

कुशीनगर घटना की पुनरावृत्ति न हो इसलिए जिम्मेदारों ने उठाया यह जरूरी कदम

locationकानपुरPublished: Apr 28, 2018 09:58:08 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कुशीनगर में स्कूल वैन के हुए हादसे से सबक लेते हुए परिवाहन आयुक्त ने स्कूल वाहनों पर शिकंजा कसने के कड़े दिशा निर्देश जारी किए हैं।

school van

school van

कानपुर देहात. जनपद में लंबे अरसे से प्राईवेट स्कूलों में चलने वाले वाहन बिना किसी हिचक के आनन फानन में दौड़ते नजर आते हैं। एक तरफ निजी स्कूलों में मानक विहीन चल रहे वाहन, वहीं दूसरी तरफ कुशीनगर में स्कूल वैन के हुए हादसे से सबक लेते हुए परिवाहन आयुक्त ने स्कूल वाहनों पर शिकंजा कसने के कड़े दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसमें 15 दिवसीय विशेष अभियान चलाकर पंजीकृत वाहन चिह्नित करने तथा मानक विहीन वाहन संचालित होने पर कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। और उस कार्यवाही की रिपोर्ट प्रत्येक दिन शासन को भेजनी होगी। इसी क्रम में एआरटीओ प्रवर्तन ने अभियान चलाकर मानक विहीन चार स्कूली वाहन चालान कर सीज कर दिए हैं।
बीते गुरुवार की सुबह कुशीनगर में स्कूली वैन मानव रहित क्रासिंग पार करते समय चालक की लापरवाही से ट्रेन से टकरा गई। जिसमें 13 मासूमों की मौत हो गई। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश सरकार ने स्कूली वाहनों पर शिकंजा कसने के साथ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। जिसके क्रम में अपर परिवहन आयुक्त प्रशासन आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने 27 अप्रैल से 11 मई तक स्कूली बसे व स्कूल में ठेके पर संचालित हो रहे वाहनों का पूरी तरह से मानक चेक व अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मानकों की अनदेखी पाए जाने पर स्कूल संचालक व वाहन स्वामी, ड्राईवर के खिलाफ कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जिसकी रिपोर्ट प्रतिदिन परिवहन अधिकारियों को शाम पांच बजे तक आयुक्त कार्यालय मेल भेजनी होगी।
शासन से मिले दिशा निर्देश के बाद एआरटीओ प्रवर्तन सुनील दत्त की टीम ने अकबरपुर, माती, रूरा रोड, नेशनल हाइवे आदि पर रुक रुक कर चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान सड़कों पर दौड़ रहे मानक विहीन वाहन भी इधर उधर भाग निकले। कुछ स्कूलों में ठेके पर संचालित हो रहे बिना पंजीकरण के वाहन विद्यालय ही नहीं पहुंचे। देर शाम केंद्रीय विद्यालय माती के पास चेकिंग कर रहे एआरटीओ ने मानकों की अनदेखी करने तथा नियमों का उलंघन करने पर चार वैन का चालान कर सीज कर दिया। इस दौरान सड़क किनारे खड़े कई वाहन के चालक गाड़िया छोड़कर मौके से भाग निकले। जिन वाहनों के मानक पूरे थे, उन्हें बच्चों को ले जाने दिया गया।
वहीं कार्रवाई की खबर के बाद परिजन स्वयं अपने बच्चों को लेने के लिए विद्यालय पहुंच गए। साथ ही विद्यालय के प्राचार्य को निर्देशित किया गया कि वह भी मानकों की अनदेखी करने वाले वाहनों को चिह्नित कर रिपोर्ट करें। एआरटीओ प्रवर्तन ने बताया कि 11 मई तक लगातार अभियान चलेगा। पिछले कई महीनों से लगातार चेकिंग कर कार्रवाई की जा रही है। साथ ही पिछले सप्ताह की स्कूलों में वाहनों की चेकिंग की गई थी। जिसमें कई वाहन अनफिट मिले थे, उन पर कार्रवाई करने के साथ ही वाहनों की फिटनेस कराने के निर्देश दिए गए थे। फिलहाल अभी तक कोई अनफिट वाहन नहीं मिला है। फिर भी यातायात नियमों और बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो