scriptपासपोर्ट का कोटा बढ़ा, अब रोजाना 50 अतिरिक्त पासपोर्ट बनेंगे | Passport quota increased to 500 in Kanpur | Patrika News

पासपोर्ट का कोटा बढ़ा, अब रोजाना 50 अतिरिक्त पासपोर्ट बनेंगे

locationकानपुरPublished: Oct 16, 2019 01:17:15 pm

सत्यापन के साथ ही एसएमएस से आवेदक को सूचना भी मिलेगी

पासपोर्ट का कोटा बढ़ा, अब रोजाना 50 अतिरिक्त पासपोर्ट बनेंगे

पासपोर्ट का कोटा बढ़ा, अब रोजाना 50 अतिरिक्त पासपोर्ट बनेंगे

कानपुर। पासपोर्ट बनवाने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसका डेली का कोट बढ़ा दिया गया है। जिससे अब रोजाना ५०० आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन होगा। इससे पासपोर्ट में प्रतीक्षा सूची खत्म होगी और आवेदकों को पासपोर्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अभी तक यह कोटा ४५० था, जिसमें ५० की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। एक और सुविधा लागू की गई है, जिसमें अब पासपोर्ट आवेदन के साथ ही सत्यापन के समय का एसएमएस भी जारी होगा। सत्यापन के लिए आवेदनकर्ता को एक घंटे का समय ही निर्धारित करने की योजना बनाई गई है।
कानपुर केंद्र पर ज्यादा दबाव
विभाग ने सभी आवेदनकर्ताओं को कहीं भी सत्यापन कराने का विकल्प दे दिया है इसलिए कानपुर केन्द्र पर दबाव ज्यादा बढ़ गया है। बुंदेलखंड के साथ आसपास के जिलों के लोग भी इसी केन्द्र पर सत्यापन के लिए आ रहे हैं। सभी की प्राथमिकता में कानपुर केन्द्र ही होने लगा है। पासपोर्ट विभाग ने कानपुर केन्द्र में कुछ महीने पहले ही पचास का कोटा बढ़ाकर 450 किया। अब फिर से ५० का कोट बढ़ाया गया है। इससे पासपोर्ट के लिए इंतजार करने वाले आवेदकों का काम तेजी से होगा।
एक घंटे में होगा सत्यापन
आवेदकों को अब सत्यापन के लिए भी ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। अभी दो से तीन घंटे तक का समय लग रहा है। सत्यापन को आसान के साथ त्वरित बनाने के लिए अगले महीने से एसएमएस भेज जाएंगे। साथ ही सत्यापन में सभी के लिए एक घंटे का समय तय किया जाएगा। किसी को एक घंटे से ज्यादा का समय नहीं लगेगा। पासपोर्ट विभाग प्रवक्ता ने बताया कि पासपोर्ट हर कोई बनवा सके तो इसके लिए लगातार सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है। आने वाले समय में सत्यापन के लिए क्यू सिस्टम चालू करने पर विचार किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो