scriptकानपुर के उर्सला में मरीजों को हवा से मिलेगी ऑक्सीजन, प्रदेश के 8 जिलों में तैयारियां शुरू | Patients will get oxygen from air in Ursla, Kanpur, preparations begin | Patrika News

कानपुर के उर्सला में मरीजों को हवा से मिलेगी ऑक्सीजन, प्रदेश के 8 जिलों में तैयारियां शुरू

locationकानपुरPublished: Jan 24, 2021 11:13:35 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

यहां भी हवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाला प्लांट लगाया जा रहा है, जो हवा से ऑक्सीजन लेकर मरीजों को मुहैया कराएगा।

कानपुर के उर्सला में मरीजों को हवा से मिलेगी ऑक्सीजन, प्रदेश के 8 जिलों में तैयारियां शुरू

कानपुर के उर्सला में मरीजों को हवा से मिलेगी ऑक्सीजन, प्रदेश के 8 जिलों में तैयारियां शुरू

कानपुर-ऑक्सीजन को लेकर कोरोनाकाल में मरीजों को बड़ी किल्लत का सामना करना पड़ा। इसके चलते शासन द्वारा प्रदेश के 8 जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया जा रहा है। जिसके द्वारा हवा से ऑक्सीजन बनाकर मरीजों को उपलब्ध कराई जाएगी। इससे मरीजों को समास्या से राहत मिलेगी। साथ ही चिकित्सकों को भी इलाज करने में सहूलियत मिलेगी। इसमें से कानपुर का उर्सला अस्पताल भी है, यहां भी हवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाला प्लांट लगाया जा रहा है, जो हवा से ऑक्सीजन लेकर मरीजों को मुहैया कराएगा। इससे खर्च बचेगा और अस्पताल में निर्बाध ऑक्सीजन मिलती रहेगी। अस्पताल प्रशासन को प्लांट लगाने के लिए एक फरवरी तक कमरा तैयार करने का निर्देश दिया है, जो इमरजेंसी ब्लॉक के पीछे बनाया जा रहा है।
उर्सला अस्पताल के इमरजेंसी एवं इनडोर मिलाकर 550 बेड हैं। अस्पताल दो हिस्सों में बना है। यहां रोजाना 60-70 बड़े ऑक्सीजन सिलिंडर की खपत है। कोरोना कॉल में मरीजों का दबाव बढऩे पर ऑक्सीजन की समस्या होने लगी थी, जिससे देश भर में खलबली मच गई थी। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने की पहल की है। प्रदेश के कानपुर नगर समेत आठ जिलों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने को स्वीकृति प्रदान की है। सीएमएस डॉ. अनिल निगम ने बताया कि ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने के लिए कक्ष निर्माण कराया जा रहा है। प्लांट लगाने से अस्पताल में ऑक्सीजन का खर्च कम हो जाएगा।
उर्सला अस्पताल में प्लांट लगाने से पहले एक कक्ष निर्माण के लिए बजट मिल चुका है। इमरजेंसी ब्लॉक के पीछे जगह चिन्हित की गई है। इसे एक फरवरी से पहले तैयार करना है। प्लांट तैयार होते ही केंद्र सरकार की नामित एजेंसी प्लांट लगाएगी। इस प्लांट की क्षमता प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन तैयार करने की होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो