scriptराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गांव की ये समस्या है गंभीर, अब बस मदद के लिए मंजूरी का है इंतजार | people facing problem in president ramnath kovind's village | Patrika News

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गांव की ये समस्या है गंभीर, अब बस मदद के लिए मंजूरी का है इंतजार

locationकानपुरPublished: Mar 29, 2018 05:35:53 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख में लोगों को हो रही है परेशानी और नहीं ढ़ूंढा जा रहा है समस्या का समाधान

ram nath kovind
कानपुर देहात. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति का पद संभालते ही विकास कार्यों की आजमाइश उनके पैतृक गांव परौंख में होने लगी थी। अफसरों के रोजाना निरीक्षण से ग्रामीणों में विकास होने की ललक उठी थी। ये धीरे धीरे पूरी होती जा रही है। उसी दौरान उनके गांव पहुंचे जिलाधिकारी राकेश सिंह ने ग्रामीणों के साथ एक पंचायत की थी। इसमे ग्रामीणों पानी की टंकी समस्या भी सामने रखी थी। ग्रामीणों की समस्याएं सुन डीएम ने जल्द निस्तारण का आश्वासन दिया था। यहां मौजूद जल निगम अधिकारियों ने पानी की टंकी का प्रस्ताव दिया था। इसके चलते राष्ट्रपति के पैतृक गांव परौंख में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए प्रस्तावित टंकी के निर्माण को सैद्धांतिक सहमति भी मिल गई है। अब वित्तीय मंजूरी की प्रक्रिया शुरू की गई है।
2.78 करोड़ से जलापूर्ति का प्रस्ताव दिया गया

कानपुर देहात के डेरापुर ब्लॉक का ग्राम परौंख महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पैतृक गांव है। उनके राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर जुलाई माह में जिलाधिकारी राकेश सिंह की अगुवाई में अन्य विभागों के अफसरों ने गांव में चौपाल लगाई थी। इसमें जल निगम ने लगभग 2.78 करोड़ की लागत से पानी टंकी बनवाकर ग्रामसभा में जलापूर्ति का प्रस्ताव दिया था। टंकी निर्माण के लिए अफसरों ने प्राइमरी फाइनेंशियल रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी गयी।
अब वित्तीय मंजूरी को भेजा गया प्रस्ताव

इस पर सहमति मिलने के बाद पिछले दिनों जल निगम ने नलकूप स्थापना, टंकी निर्माण व भूमिगत पाइप लाइन कार्य के लिए सर्वे कराकर डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई और विस्तृत प्राक्कलन को अधीक्षण के माध्यम से मुख्य अभियंता को भेजा गया था। इसके चलते परौंख में टंकी निर्माण को सैद्धांतिक सहमति मिल गई है। जल निगम के अधिशासी अभियंता एके श्रीवास्तव ने बताया कि शासन की कमेटी में अब वित्तीय मंजूरी के लिए विस्तृत प्राक्कलन प्रस्तुत किया जाएगा। वित्तीय मंजूरी मिलने पर परौंख में टंकी निर्माण शुरू होगा।
परौंख सहित पूरी ग्रामसभा में होगी जलापूर्ति

परौंख और उसके मजरे नारायनपुरवा, सेवारामपुर, पंडितपुरवा, धौकलपुरवा, जसवंतपुरवा व सिन्नीपुर में टंकी से जलापूर्ति की योजना है। इसके लिए 250 किलो लीटर क्षमता की पानी टंकी का प्रस्ताव है। सभी छह मजरों तक जलापूर्ति के लिए लगभग 21 किमी. लंबी भूमिगत पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इससे गांव के 787 परिवारों को जलापूर्ति का लक्ष्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो