script

प्रधानमंत्री की अपील के बाद इस समुदाय के लोग हुये सक्रिय, दोपहर में भी कर रहे कड़ा संघर्ष

locationकानपुरPublished: Apr 05, 2020 03:49:51 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

लॉकडाउन के चलते लोग घरों में रहकर कोरोना को हराने में तत्पर हैं।

प्रधानमंत्री की अपील के बाद इस समुदाय के लोग हुये सक्रिय, दोपहर में भी कर रहे कड़ा संघर्ष

प्रधानमंत्री की अपील के बाद इस समुदाय के लोग हुये सक्रिय, दोपहर में भी कर रहे कड़ा संघर्ष

कानपुर देहात-पूरे देश में कोरोना को लेकर चल रही जंग में प्रधानमंत्री द्वारा देशवासियों से कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग की अपील की जा रही है। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की शाम को घर की बालकनी से शंख, घंटे व तालियां बजाकर अभिवादन करने की अपील की थी। जिसका लोगों ने भरपूर सहयोग दिया। वहीं लॉकडाउन के चलते लोग घरों में रहकर कोरोना को हराने में तत्पर हैं। एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से 5 अप्रैल की रात 9 बजे घरों की सभी लाइट बन्द कर घर की बालकनी में 9 दीपक जलाने की अपील की है। इसके अतिरिक्त लोग मोमबत्ती, टॉर्च या मोबाइल टॉर्च का प्रयोग भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा यह अंधकार रूपी इस वायरस को हराने के लिए देशवासियों का समर्थन होगा। फिलहाल दिए की अपील को लेकर कानपुर देहात में कुम्हार समुदाय के लोगों के चेहरे पर एक बार फिर मुस्कान तैर गई।
कुम्हारों ने एक दिन पूर्व से दीपक (दिए) बनाने का काम तेज कर दिया। ऐसा ही हाल कानपुर देहात में भी देखने को मिला। जहां भरी दोपहर में भी पुरुष चाक चलाकर दिए बनाने में जुटे हैं तो घरों की महिलाएं उनकी रंगाई पुताई में जुट गईं हैं। महिलाओं द्वारा सांचे के द्वारा डिजायनर दीपक बनाकर उन्हे भिन्न भिन्न रंगो से सजाने का काम जारी है। लॉकडाउन के चलते बाजार न खुलने पर लोग सोशल डिस्टेंस का पालन कर घरों में जाकर एक एक करके दीपक खरीद रहे हैं। फिलहाल जिले के लोग पूरी तरह से तैयार हैं और लॉकडाउन एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए दीपक जलाने की बात कह रहे हैं।
घर में दीपक बना रहे ओमनगर झींझक निवासी सुनील कुमार प्रजापति ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा दिए जलाने की अपील के बाद से लोग घरों में आकर दीपक खरीद रहे हैं। स्टॉक में रखे दीपक ख़तम होने की वजह से दोपहर में दीपक बनाने का काम कर रहे हैं। हालांकि विकल्प में मोमबत्ती व टॉर्च भी है, लेकिन अधिकांश लोग दीपक पसंद कर रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री की अपील का एक तरफ लोग पालन कर रहे हैं वहीं हम लोगों को भी काफी राहत मिल जाएगी। सभी लोगों को दीपक उपलब्ध कराने की कोशिश जारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो