scriptपत्रकार के हत्यारों का नहीं लगा सुराग, पुलिस के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग | People protest against UP police in journalist murder case kanpur news | Patrika News

पत्रकार के हत्यारों का नहीं लगा सुराग, पुलिस के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग

locationकानपुरPublished: Dec 06, 2017 11:21:27 am

मृतक के परिजनों को मुआवजे के साथ ही उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाए…

People protest against UP police in journalist murder case kanpur news

पत्रकार के हत्यारों का नहीं लगा सुराग, पुलिस के खिलाफ सड़क पर उतरी आवाम

कानपुर. एक अखबार के पत्रकार की गुरूवार को दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। दो दिन बीत जाने के बाद आरोपी पुलिस के गिरफ्त से दूर हैं। इसी के चलते अब पुलिस के खिलाफ लोग सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। मंगलवार को उद्योग व्यापार मंडल के तत्वावधान सैकड़ों लोगों ने हाथ पर काली पट्टी बांधकर मार्च निकाला और आरोपियों को जल्द से जल्द अरेस्ट करने के लिए एसपी साउथ अशोक वर्मा को ज्ञापन सौंपा। व्यापारी नेता कमल उत्तम ने बताया कि पत्रकार की हत्या के मामले में एसपी साउथ को ज्ञापन सौंपा है और उनसे मांग की है कि मृतक के परिजनों को मुआवजे के साथ ही उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाए।
व्यापार मंडल ने किया प्रदर्शन

बिल्हौर थानाक्षेत्र स्थित नगरपालिका के पास पत्रकार नवीन गुप्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस की कार्यप्रणाली से जहां पत्रकार संगठन सड़क पर है तो वहीं अब जनता भी खुलकर सामने आ गई है। इसी के तहत आज व्यापार मंडल के नेता सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया और आरोपियों को जल्द से जल्द अरेस्ट करने की मांग एसपी से कही। व्यापारी नेता कमल उत्तम ने बताया कि जब से सूबे में भाजपा की सरकार सत्ता में आई तब से अपराध और अपराधियों का बोलबाला है। जनता के साथ अब चौथे स्तंभ को अपराधियों ने हमले शुरू कर दिए हैं, वहीं भाजपा के मंत्री वे नेता निकाय चुनाव जीत की जश्न मना रहे हैं।
स्कैच के जरिए पुलिस जांच में जुटी

जनता और पत्रकार संघों के भारी दबाव के चलते पुलिस ने एक संदिग्ध का फोटो जारी किया है। इस मामले में पुलिस महज जांच और लोगों को उठाकर पूछताछ कर खानापूरी कर रही है। संदिग्ध का फोटो भी तब जारी किया गया है जब पुलिस अधिकारी इस बात का दावा कर चुके हैं कि घटना को अंजाम देने वालों को जिन्होंने देखा वह पुलिस के सामने आने को तैयार नहीं हैं। पुलिस द्वारा जारी की गई संदिग्ध की फोटो के बारे में अधिकारियों का कहना है कि उसकी उम्र 28-30 साल की है। लंबाई 5 फुट 6 इंच बताई गई है। संदिग्ध के बारे में और कोई भी जानकारी पुलिस नहीं दे सकी है। एसएसपी का कहना है कि यह संदिग्ध सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ है। जबकि घटना वाले दिन जब आईजी रेंज ने घटनास्थल पर पहुंचकर सीसीटीवी कैमरों का निरीक्षण किया था तो उसमें से आधे से ज्यादा कैमरे खराब निकले थे।
शार्प शूटर ने मारी पांच गोलियां

कस्बे के छोटी बाजार जयप्रकाश नगर मोहल्ला निवासी नवीन गुप्ता (35) बीते करीब 15 वर्षों से क्षेत्र में पत्रकारिता कर रहे थे। वर्तमान में वह एक प्रतिष्ठित हिंदी दैनिक के संवाददाता थे। गुरुवार शाम नवीन अपने कपड़े के शो-रूम से निकलकर रेलवे लाइन की ओर चले, तभी पहले से घात लगाए खड़ा एक शार्प शूटर बलराम नगर की ओर से नवीन गुप्ता के पास पहुंचा। जब तक नवीन गुप्ता कुछ समझ पाते, उसने ताबड़तोड़ गोलियां बरसानी शुरू कर दीं। पेट में गोली लगते ही नवीन मौके पर ही गिर पड़े। नवीन के गिरते ही शूटर ने एक गोली सीने पर और तीन गोलियां उनके सिर पर दाग दीं और रेलवे लाइन की ओर भाग गया। एकाएक गोली चलने से लोग इधर-उधर भागने लगे। घटनास्थल के समीप ही नवीन के छोटे भाई नितिन पूरा नजारा देखकर सन्न रह गए। आनन-फानन नवीन को सीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
एसटीएफ-क्राइम ब्रांच कर रही जांच

नवीन गुप्ता के घर में मां दीपिका गुप्ता, पिता प्रवेश गुप्ता, पत्नी गुड़िया, दो पुत्र देवांक और युवांक, भाई नितिन गुप्ता, नितिन की पत्नी और दो छोटी बेटियां हैं। पिता प्रवेश गुप्ता के मार्गदर्शन में नवीन और नितिन की अलग-अलग क्रमश कपड़े और जनरल स्टोर की दुकान हैं। पिता प्रवेश चंद्र करीब 20 वर्षों से साइकिल की दुकान किए हुए हैं। नवीन गुप्ता ने अभी करीब छह माह पहले ही कपड़े का शोरूम खोला था। वह सारा माल दिल्ली के मार्केट से लाते थे। पत्रकार की हत्या के बाद सीएम एक्शन में आए और पुलिस को जल्द से जल्द अरेस्ट करने के आदेश दिए। इसी के तहत लखनऊ से आई एसटीएफ और क्राइम ब्रांच की टीम मामले में तीन बिन्दुओं पर जांच कर रही है। नवीन के फोन की सीडीआर (कॉल डीटेल रिपोर्ट) से पुलिस को कुछ नम्बरों के ऊपर भी शक गया है। इन नम्बरों की डीटेल भी निकलवाई जा रही है। पारिवारिक बिन्दु के अलावा चुनावी बिन्दु समेत एक अन्य बिन्दु पर जांच को आगे बढ़ाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो