scriptछात्र करेंगे खेती, सीएसए में उन्नतशील किसान बन सीखेंगे उद्यम के गुर | PhD students will be training farmer-farmer in CSA | Patrika News

छात्र करेंगे खेती, सीएसए में उन्नतशील किसान बन सीखेंगे उद्यम के गुर

locationकानपुरPublished: Mar 12, 2019 12:47:28 pm

एमएससी पीएचडी छात्रों को आर्थिक मदद और जमीन दिलाएगा विविकिसानों की जगह अब छात्र सीएसए के लिए करेंगे बीज उत्पादन

csa kanpur

छात्र करेंगे खेती, सीएसए में उन्नतशील किसान बन सीखेंगे उद्यम के गुर

कानपुर। सीएसए ने नौकरी की बजाय छात्रों का उद्यम की ओर अग्रसर करने की दिशा में कदम उठाया है। विवि का मानना है कि अगर कृषि शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र खुद खेती के क्षेत्र में उतरते हैं तो वे बेहतर नतीजे दे सकते हैं और नया उद्यम स्थापित कर खुद अच्छी कमाई करने के साथ दूसरों को भी रोजगार दे सकते हैं।
पीएचडी छात्रों को मिलेगा प्रशिक्षण
सीएसए में देश के कई विश्वविद्यालयों से वैज्ञानिक प्रशिक्षण देंगे। सीएसए के संयुक्त निदेशक शोध डॉ. डीपी सिंह का कहना है कि राष्ट्रीय कृषि विकास परियोजना के तहत इन्टरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट का प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। विवि की ओर से स्नातक स्तर से छात्रों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। छात्रों को तकनीकी मदद, आर्थिक मदद और खेती के लिए जरूरी जमीन उपलब्ध करवाने में सम्बंधित विवि मदद करेंगे। यहां छात्रों को सब्जी फसलों की संरक्षित खेती यानी प्रोटक्टिव कृषि के बारे में बताया जाएगा। प्रशिक्षण में पंतनगर कृषि विवि, जोधपुर कृषि विवि,जालंधर कृषि विवि, हिसार कृषि विवि के पीएचडी छात्र आ रहे हैं। सीएसए के एमएससी और पीएचडी छात्र भी शामिल होंगे।
संरक्षित खेती से बढ़ेगी आय
प्रशिक्षण में पद्मश्री प्रोफेसर ब्रह्म सिंह शामिल हैं सब्जी फसलों की संरक्षित खेती के क्षेत्र में देश में योगदान किया है। संरक्षित खेती का दायरा बढ़ाना उद्देश्य है क्योंकि इससे किसानों की आय आसानी से दो गुना हो सकती है। फसलों के बीज उत्पादन व पॉलीहाउस के जरिए प्रोटेक्टिव कल्टीवेशन के क्षेत्र में उतरने को तैयार किया जा रहा। सब्जी अनुसंधान संस्थान के वाराणसी वैज्ञानिक, शेर-ए-कश्मीर कृषि विवि के वैज्ञानिक डॉ. एजाज अहमद, इंडो इजराइल उत्कृष्टता केन्द्र करनाल के परियोजना अधिकारी डॉ. राम स्वरूप पुनिया, प्याज लहसुन अनुसंधान संस्थान पुणे के निदेशक डॉ. मेजर सिंह छात्रों को प्रशिक्षित करेंगे।
सुधरेगी बीज की गुणवत्ता
कृषि विवि के छात्रों के खेती किसानी में आने से बीज की गुणवत्ता सुधरेगी। अभी तक सीएसए किसानों से बीजों का उत्पादन करा रहा है वह खुद अपने छात्रों से बीजों का उत्पादन कराएगा। जिससे क्वालिटी कंट्रोल होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो