script60 फीसदी बाजार में मिलावटखोर काबिज, 10 क्लिंटल नकली मावा को किया जब्त | Placed Milavtkhor 60 per cent, 10 Klintl seized the fake Mawa | Patrika News

60 फीसदी बाजार में मिलावटखोर काबिज, 10 क्लिंटल नकली मावा को किया जब्त

locationकानपुरPublished: Feb 23, 2018 04:19:03 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

मिलावटखोरों को दबोचने के लिए एडीएम के निर्देश पर खाद्य विभाग ने 27 टीमों का किया गठन, हटिया बाजार में मारी रेड

 Food Department constituted 27 teams on ADM directive
कानपुर। होली का त्योहार नजदीक आते ही मिलावटखोरी जोरों पर शुरू हो गई है। शहर के 60 फीसदी बाजार में मिलावटखोरों का कब्जा है, जिन पर अंकुश लगाने के लिए खाद्य विभाग की 27 टीमें छापेमारी कर रही है। शुक्रवार को एक टीम ने हटिया खोया मंडी में दस्तक दी, जिसके चलते बाजार में हड़कंप मच गया। काले कारोबारी दुकानों में शटर डालकर भाग खड़े हुए तो सड़क पर खोवा बेच रहे फुटकर दुकानदार भी नकली खोवा छोड़कर चले गए। इस दौरान विभाग के अफसरों ने करीब दस 10 क्लिंटल मिलावटी मावा जब्त कर लिया। एडीएम सिटी सतीश पाल ने बताया कि जब्त मावों के सैंबेल लाइब्र्रेरी भेजे जाएंगे। साथ ही मावा छोड़कर भागे व्यापारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।
सेहत का साथ खिलवाड़
लोगों की सेहत का हाजमा खराब करने वाली नकली मिठाइयों का बाजार हटिया समेत शहर के साथ ही आस-पास के इलाकों में बड़े पैमाने पर सज चुका है। होली के अवसर पर लोगों की तरफ से तरह- तरह की मिठाईयों की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिये मिठाई कारोबार से जुड़े तमाम धंधेबाजों द्वारा बेधड़क नकली मावा से मिठाईयों को बनाने का काम बेधड़क किया जा रहा है। नकली मावा की सप्लाई करने वाले गिरोह का बाजार भी होली की सहालग में चाँदी की तर्ज पर चमक रहा है, यूँ कहें तो त्योहार का सीजन नकली मावा सप्लाई करने वाले गिरोह से जुड़े कारोबारियों के लिये फायदे का सौदा साबित हो रहा है। जिसके चलते नकली मावा का बाजार इस इलाके में बड़ी तेजी के साथ लगातार उछाल मार रहा है।
दबोचने के लिए टीमें गठित
मिलावटखोरों पर लगाम लगाने के लिये खाद्य विभाग की टीम भी सतर्क हो चुकी है। खाद्य विभाग की 27 टीमें कानपुर महानगर की खोया मंडियों और मिठाई की दुकानों में छापेमारी कर रही हैं। आज टीम ने अचानक शहर की खोया मंडी हटिया में दल-बल के साथ छापा मारा। जिसकी भनक लगते ही नकली मावा के धंधेबाजों में एकाएक भगदड़ मच गयी। इस दौरान थ्क्। यूनिट की टीम ने मौके से करीब 10 क्लिंटल नकली मावा की खेप लावारिस अवस्था में बरामद करते हुए पूरे माल को सीजर में ले लिया। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि नकली मावा से बनी मिठाईयों के इस्तेमाल से हार्ट, किडनी, लीवर सहित तमाम तरह की अन्य घातक बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। नकली मावा के इस्तेमाल को सेहत के लिये पूरी तरह हानिकारक करार दिया।
खपत ढाई गुना बढ़ी
होली पर्व नजदीक होने से जहां नकली मावा बाजार में बिक रहा है तो खाद्य तेल में मिलावटखोरी जारी है। शहर में हर रोज 12000 टीन खाद्य तेलों की खपत होती है। होली के चलते यह खपत ढाई गुना बढ़ गई है। हररोज पांच करोड़ के खाद्य तेल के कारोबार का 60 फीसदी बाजार मिलावटखोरों के कब्जे में है। मिलावटखोर साबुन बनाने में काम आने वाले तेल का 80 फीसदी हिस्सा रिफाइंड, वनस्पति, सरसों के तेल में खपा रहे हैं। मिलावटखोर झागवाला सरसों का तेल बनाने में भी माहिर हैं। मिलावटखोर सरसों के तेल में धान की भूसी मिला रहे हैं और आमपब्लिक इसे सब्जी व अन्य खाने के समान में इस्तमाल कर रही है।
.

ट्रेंडिंग वीडियो