script‘मोक्षदायिनी’ की गोद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी | pm narendra modi iwill discuss on aviral nirmal ganga in kanpur | Patrika News

‘मोक्षदायिनी’ की गोद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

locationकानपुरPublished: Dec 14, 2019 03:14:49 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

नेशनल गंगा कांउसिल की पहली बैठक में पीएम मोदी पहुंचे कानपुर, स्टीमर के जरिए गंगा का कर रहे निरीक्षण, करीब 50 मिनट तक करेंगे निरीक्षण और मंथन, साथ में सीएम योगी आदित्यनाथ। 

‘मोक्षदायिनी’ की गोद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

‘मोक्षदायिनी’ की गोद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कानपुर। नेशनल गंगा कांउसिल की पहली बैठक में भाग लेने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह कानपुर पहुंचे। सीएसए में बैठक कर नमामी गंगे की परियोजनाओं का हाल जाना और उसमें गिर रहे नालों का जायजा लिया। इसके बाद वह यहां से सीधे गंगा के तट पर पहुंचे। अटलघाट पर मां गंगा की पूजा के बाद स्टीमर के जरिए गंगा की सैर कर रहे हैं। वह करीब 50 मिनट तक मोक्षदायिनी की गोद में बिताएंगे।

गंगा की सैर कर रहे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कानपुर में गंगा परिषद (राष्ट्रीय गंगा परिषद) के राष्ट्रीय कायाकल्प, संरक्षण और प्रबंधन की पहली बैठक के लिए सीएसए पहुंचे। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री गंगा की स्वच्छता पर कितना कार्य हुआ और आगे कब तक कार्य पूरे हो जाएंगे इस पर अधिकारियों के साथ चर्चा की। प्रधानमंत्री बैठक को संबोधित कर नमामि गंगे के अगले चरण की घोषणाएं भी की। बैठक में नमामी गंगे की परियोजनाओं का हाल जाना और उसमें गिर रहे नालों का जायजा लिया। अब कानपुर में हाल देखने और जानने के लिए अटल घाट पहुंच गए हैं और स्टीमर के जरिए गंगा का निरीक्षण कर रहे हैं।

गंगा का निरीक्षण
100 मीटर की फ्लोटिंग जेटी से अत्याधुनिक सुरक्षा से लैस मोटर बोट में सवार होकर प्रधानमंत्री करीब ढाई किमी तक की गंगा यात्रा कर रहे हैं। गंगा नदी की बीच धारा में पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और बिहार के उपमुख्यमंत्री भी स्टीमर में सवार हैं। े इसके पहले अटल घाट पर लगी प्रदर्शनी में बिजनौर से वाराणसी तक पुरानी एवं नई गंगा से संबंधित 26 चित्रों का भी अवलोकन प्रधानमंत्री ने किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल घाट पर गंगा पूजन और उसके बाद स्टीमर से गंगा में नमामि गंगे के कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं।

नाले का करेंगे निरीक्षण
पीएम मोदी सीसामऊ नाला का हाल भी देखेंगे। कानपुर में गंगा नदी की स्थिति को बद से बदतर करने वाला सीसामऊ नाला अब टैप हो चुका है। यह नाला रोजाना 145 एमएलडी जहर गंगा में उड़ेलता था लेकिन उसकी धारा अब बंद हो चुकी है। लंबे संघर्ष के बाद अधिकारियों ने इस नाले को बंद करने मे सफलता पायी है। नमामी गंगे योजना के तहत इस नाले को बंद किया गया है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस नाले पर खड़े होकर सेल्फी ली थी। 2017 में इसको बंद करने का कार्य शुरू किया गया था, और दो वर्ष बाद अब इस नाला को बंद करने में सफलता मिली है। यह कार्य 63.80 करोड़ रुपये की लागत से कार्य किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो