scriptदुनिया का सबसे बड़ा हवाई जहाज टेस्टिंग में हुआ पास, प्लेन-हेलीकॉप्टर की इंजीनियरिंग से लैस है ‘एयरलैंडर 10’ | Airlander 10, World's Largest Aircraft, Completes Test Flight | Patrika News

दुनिया का सबसे बड़ा हवाई जहाज टेस्टिंग में हुआ पास, प्लेन-हेलीकॉप्टर की इंजीनियरिंग से लैस है ‘एयरलैंडर 10’

locationकानपुरPublished: May 24, 2017 10:40:00 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

ब्रिटेन के कार्डिंगटन में सफल परीक्षण उड़ान के दौरान ‘एयरलैंडर 10’ का संचालन बहुत ही शानदार ढंग से किया गया। 92 मीटर की लंबाई के साथ यह फिलहाल उड़ान भरने वाला सबसे बड़ा विमान है।

विश्व के सबसे बड़े विमान ने परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी कर ली है और हीलियम से भरा यह विशालकाय हवाई जहाज व्यावसायिक इस्तेमाल से केवल एक कदम की दूरी पर है।

‘एयरलैंडर 10’ नाम के इस हाइब्रिड विमान में विमानों, हेलीकॉप्टरों और वायुयानों की सम्मिलित प्रौद्योगिकी शामिल है। इसे यात्रियों के साथ पांच दिन तक 6100 मीटर की उंचाई पर उड़ान भरने के लिहाज से तैयार किया गया है।
‘लाइव साइंस’ की खबर के अनुसार 92 मीटर की लंबाई के साथ यह फिलहाल उड़ान भरने वाला सबसे बड़ा विमान है। 

विमान को बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी हाइब्रिड एयर व्हीकल्स के अनुसार ‘एयरलैंडर 10’ विमान ने 10 मई को कुल 180 मिनट की उड़ान भरी। विमान को संभालने और उसकी उतरने की उन्नत तकनीक आदि के परीक्षण के लिए उड़ान भरी गई। 
‘एयरलैंडर 10’ के प्रमुख परीक्षण पायलट डेव बर्नस् ने कहा कि ब्रिटेन के कार्डिंगटन में सफल परीक्षण उड़ान के दौरान ‘एयरलैंडर 10’ का संचालन बहुत ही शानदार ढंग से किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो