scriptकोरोना को साजिश बता एक समुदाय को भड़काने वाला शातिर लगा पुलिस के हत्थे | police arrested accused who gave inflammatory speech on coronavirus | Patrika News

कोरोना को साजिश बता एक समुदाय को भड़काने वाला शातिर लगा पुलिस के हत्थे

locationकानपुरPublished: May 03, 2020 01:33:07 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट शेयर कर कोरोना वायरस को सरकार की बताई साजिश, पुलिस-प्रशासन पर लगाए आरोप, देशद्रोह के तहत मुकदमा दर्ज।

कोरोना को साजिश बता एक समुदाय को भड़काने वाला शातिर लगा पुलिस के हत्थे

कोरोना को साजिश बता एक समुदाय को भड़काने वाला शातिर लगा पुलिस के हत्थे

कानपुर। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है। पुलिस-प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमें युद्ध स्तर पर इसकी रोकथाम के लिए डटी हैं। इनसब के बावजूद कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो महामारी में भी सियासत कर रहे हैं। ग्वालटोली पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। जिसने महामारी को विशेष समुदाय के खिलाफ सरकार की साजिश बताते हुए लोगों को भड़काने का कार्य किया है। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ देशद्रोह के साथ ही कई अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

तीन दिन पहले वीडियो वायरल
ग्वालटोली थानाक्षेत्र स्थित तीन दिन पहले व्हाट्सएप पर वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में एक युवक कह रहा था कि सरकार और पुलिस प्रशासन एक समुदाय के लिए हमदर्दी दिखा रहा है, जो पूरी तरह दिखावा है। सरकार की साजिश है कि विशेष समुदाय पर कोरोना छोड़ दिया जाए। इसलिए कोई कहीं नहीं निकलेगा, त्योहार नहीं मनाएंगे और प्रशासन का सहयोग नहीं करेगा। वीडियो सामने आने के बाद एसपी डाॅक्टर अनिल कुमार ने तत्काल साइबर सेल को जांच सौंपी।

पकड़ा गया आरोपी
साइबर सेल की टीम ने वीडियो की जांच के बाद नंबर की तलाश में जुट गई। साइबर सेल को कामयाबी भी मिली। आरोपित युवक ग्वालटोली के मकबरा निवासी अब्दुल रज्जाक निकला। जिसे पुलिस ने उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। रज्जाक पर पुलिस ने देशद्रोह, लॉकडाउन उल्लंघन, महामारी अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनयम आदि धाराओं मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है।

—तो बजरिया बवाल में इसी का हाथ
पुलिस आरोपी की बजरिया बवाल में भी भूमिका तलाश रही है। बतादें, बजरिया थानाक्षेत्र में कोरोना पाॅजीटिव मरीज को क्वारंटाइन के लिए गई मेडिकल टीम और पुलिसबल पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया था। गोलीबारी के साथ पत्थबाजी और पेट्रोल से भरी बोतलों को पुलिस पर फेंका था। पुलिस ने 200 पर मुकदमा दर्ज कर 20 लोगों को गिरफ्तार कर अस्थाई जेल भेज दिया है। जबकि अन्य की तलाश के लिए पिछले 24 घंटे से पुलिस लगातार दबिश दे रही है।

देशद्रोह की होगी कार्रवाई
एसएसपी अनंत देव ने बताया कि सोशल मीडिया पर पुलिस की टीमें निगरानी कर रही हैं। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप समेत अन्य किसी भी सोशल प्लेटफार्म पर अगर कोई भड़काऊ वीडियो, फोटो या पोस्ट करता है तो उस पर देशद्रोह की कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी ने सभी से अपील की है कि महामारी को लेकर जागरूक रहें और घर पर ही रहें। पुलिस, प्रशासन और मेडिकल कर्मियों का साथ दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो