एसएसपी के चलते युवती को मिला इंसाफ, दरोगा के खिलाफ रेप का मुकदमा दर्ज

Vinod Nigam

Publish: May, 18 2019 08:21:01 AM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। एसएसनी अनंत देव के आदेश पर नौबस्ता पुलिस ने मनकपुर चौकी इंचार्ज के खिलाफ रेप और गर्भपात का मुकदमा दर्ज कर लिया है। एफआईआर होने की जानकारी मिलते ही आरोपित फरार हो गया। पुलिस उसकी गिरफ्तारी का प्रयास कर रही है।

क्या है पूरा मामला
नौबस्ता थानाक्षेत्र के हंसपुरम चौकी में तैनात दरोगा संतोष यादव के खिलाफ एक युवती ने एसएसपी अनंत देव तिवारी के पास जाकर रेप की शिकायत की थी। युवती का आरोप लगाते हुए एसएसपी को बताया कि 2016 में वो शिकायत लेकर चौकी पहुंची। दरोगा संतोष यादव ने उसे इंसाफ दिलाने के नाम पर पहले चौकी के कई चक्कर लगवाए। इसी बीच दरोगा ने युवती से प्रेम का इजहार कर दिया। लेकिन युवती ने अपने को पहले से शादीशुदा होने की बात कह उससे दूरी बना ली। लेकिन दरोगा ने खाकी का रौब दिखाते हुए उसके पति को फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी देते हुए युवती के साथ रेप किया। प्रेग्नेंट होने पर गर्भपात करवाया।

करता रहा शरीरिक शोषण
महिला ने आरोप लगाया है कि दारोगा ने उसके पति को झूठे मामले में फंसाने की धमकी देते हुए उसके साथ दुष्कर्म भी किया। इसके बाद वह आए दिन महिला का शारीरिक शोषण करने लगा। इस पूरे प्रकरण की जानकारी जब पीड़िता के पति को हुई तो उसने गुस्से में महिला को घर से बाहर निकाल दिया। इतना ही नहीं पीड़िता का आरोप है कि घर से निकाले जाने के बाद दारोगा उसके पति पर तलाक देने का भी दबाव बनाने लगा। जिसके चलते उसके पति ने धोखे से उससे तलाक के कागजातों पर हस्ताक्षर करा लिए।

सीओ की जांच के बाद एफआईआर
युवती का आरोप है कि उस वक्त मैं नौबस्ता पुलिस के पास गई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। तत्कालीन एसएसपी, डीआईजी से मिली पर दरोगा के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई। इस बीच यूपी में सरकार बदलने के बाद मुझे न्याय की आस जगी। बुधवार को एसएसपी से शिकायत की। उन्होंने मामले की जांच सीओ आरके चतुर्वेदी को सौंपी गई थी। जांच में मामला सही पाए जाने पर एसएसपी ने दरोगा के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दे दिया। एसएसपी ने बताया कि सीओ की जांच रिपोर्ट के आधार पर नौबस्ता पुलिस ने दारोगा संतोष के खिलाफ लोकसेवक द्वारा दुष्कर्म, गर्भपात कराना व धमकाने की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned