scriptलॉकडाउन के उल्लंघन पर पुलिस हुई सख्त, बेवजह घुमने वालों को ऑन-द-स्पॉट दंड | police warn to people in coronavirus and lockdown | Patrika News

लॉकडाउन के उल्लंघन पर पुलिस हुई सख्त, बेवजह घुमने वालों को ऑन-द-स्पॉट दंड

locationकानपुरPublished: Mar 26, 2020 12:17:16 am

Submitted by:

Vinod Nigam

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का पालन ना करने वालों पर पुलिस ने कसा शिकंजा, पहले दिन कईयों को से कराई उठक-बैठक तो कुछ को किया गिरफ्तार।

लॉकडाउन के उल्लंघन पर पुलिस हुई सख्त, बेवजह घुमने वालों को ऑन-द-स्पॉट दंड

लॉकडाउन के उल्लंघन पर पुलिस हुई सख्त, बेवजह घुमने वालों को ऑन-द-स्पॉट दंड

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वन पर उत्तर प्रदेश में 21 दिनों का लॉकडाउन का आदेश सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से दिया गया है। पहले दिन कानपुर की सड़कों पर भीड़ उमड़ी। किराना की दुकानों, सब्जीमंडी के अलावा पान व चाय की दुकानों पर लोग आपस में बात करते हुए देखे गए। जिसके चलते पुलिस को सख्त कदम उठाना पड़ा। बेवजह घूम रहे लोगों को सड़क पर उठक-बैठक कराई गई तो कुछ के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया।

धारा 144 का उल्लंघन
जनपद में धारा 144 लागू है और किसी को बिना कार्य के घर से बाहर निकलने पर रोक लगी है। लेकिन लॉकडाउन के पहले दिन नौबस्ता थाना़क्षेत्र स्थित कुछ युवक सड़क पर घूम रहे थे। जिन्हें पुलिस ने दौड़कर पकड़ लिया। सभी को लाइन पर खड़ा कर पहले उनसे घर से बाहर आने का कारण पूछा। जवाब नहीं देने पर पुलिस ने ऑन-द-स्पॉट उन्हें दंड दिया। सभी से उठक-बैठक के साथ कान पकड़वाया और लॉकडाउन का पालन करने की कसम खिलवाकर छोड़ दिया गया।

सरकार के आदेश का पालन
नौबस्ता सीओ मनोज गुप्ता ने बताया कि जिन लोगां ने नियमो का उल्लंघन किया है उनके खिलाफ लीगल एक्शन लेते हुए आईपीसी की धारा 188 व 270 के अंतर्गत एफआईआर कराई जा रही है। सीओ ने बताया की जो लोग बगैर किसी काम के सड़कों पर निकले हैं उनकी गाड़ियों का चालान के साथ उन्हें सीज भी किया गया है। सीओ ने बताया कि सरकार के जो निर्देश है उनका पुलिस पूरी तरह से पालन कर रही है। सीओ ने लोगों से अपील की वह घरो ंपर रहें और कोरोना से बचें और दूसरे को बचाएं।

एसएसपी ने की अपील
एसएसपी अनंत देव तिवारी ने कहा कि इस समय लोग अपने घरों में रहें। बहुत जरूरत के समय ही अपने घरों से निकलें। आप अभी सचेत हो जाएंगे तो भविष्य में एक बड़ी विपदा से बच जाएंगे। राशन, सब्जी आदि सामानों की खरीदारी के लिए बाहर निकलें लेकिन इस दौरान ध्यान रखें कि एक जगह पांच से अधिक लोग खड़े न हों। कहा खाद्य सामग्री की भविष्य में दिक्कत नहीं होगी। इन्हें लॉक डाउन से मुक्त रखा गया है।
250 से ज्यादा लोगों को किया गिरफ्तार
मंगलवार को विभिन्न थानों में धारा 144 के उल्लंघन में 84 मुकदमे दर्ज कर 454 लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई। 250 लोगों को मौके पर ही गिरफ्तार कर थाने लाया गया और रात में चेतावनी देकर जमानत पर छोड़ा गया। इस दौरान 60 बाइक भी सीज की गईं। जिले की सभी सीमाओं को भी सील करा दिया। शुक्लागंज से आने वाले दोनों पुलों के पास बैरियर लगा दिए गए। इसी तरह गंगा बैराज, लखनऊ हाईवे, आगरा हाईवे, प्रयागराज हाईवे, जीटी रोड पर मकनपुर के आगे बैरियर लगा दिए गए।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो