राजनीति शास्त्र के खिलाड़ी को मिलेगा अटल बिहारी बाजपेई मेडल

राजनीति शास्त्र के खिलाड़ी को मिलेगा अटल बिहारी बाजपेई मेडल

Alok Pandey | Publish: Sep, 09 2018 01:52:54 PM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

भारत रत्न पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेई के स्मृति में सीएसजेएमयू राजनीति शास्त्र के पोस्ट ग्र्रेजुएट स्टूडेंट को अटल बिहारी बाजपेई मेडल दिया जाएगा. इस बार अटल बिहारी बाजपेई मेडल डीबीएस कॉलेज की एमए पॉलिटिकल साइंस की छात्रा शिवानी तिवारी को दिया जाएगा.

कानपुर। भारत रत्न पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेई के स्मृति में सीएसजेएमयू राजनीति शास्त्र के पोस्ट ग्र्रेजुएट स्टूडेंट को अटल बिहारी बाजपेई मेडल दिया जाएगा. इस बार अटल बिहारी बाजपेई मेडल डीबीएस कॉलेज की एमए पॉलिटिकल साइंस की छात्रा शिवानी तिवारी को दिया जाएगा. इस मेधावी ने इस सब्जेक्ट में यूनिवर्सिटी में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं. मेडल की स्पांशरशिप कानपुर यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन ने की है. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने टीचर्स एसोसिएशन की इस पहल को सराहा है. प्रशासन का कहना है कि ऐसे प्रयासों और पहल से छात्र और छात्राओं का उत्‍साहवर्धन होने के साथ ही हम अपने देश की महान विभूतियों से भी परोक्ष या अपरोक्ष रूप से जुड़ सकते हैं.

इनको मिलेगा मेडल
सीएसजेएमयू का 33वां दीक्षांत समारोह 11 सितंबर को आयोजित किया जा एसोसिएशन ने उनके नाम पर स्पांशरशिप देने का डिसीजन लिया. कूटा ने विवि प्रशासन को इस मेडल के लिए एक लाख रुपए का चेक दे दिया है. कूटा के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट डॉ बीडी पांडेय ने बताया कि पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेई की डेथ के बाद पहली बार राजनीति शास्त्र के पोस्ट ग्र्रेजुएट स्टूडेंट को जिसके माक्र्स इस सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा होंगे उसे दिया जाएगा.

ये रहे चीफ गेस्‍ट
दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह हैं. दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता गवर्नर राम नाइक करेंगे. समारोह में एक बार फिर मेडल में सबसे ज्यादा गल्र्स का ही कब्जा है. चांसलर गोल्ड मेडल पर डीजी कॉलेज म्यूजिक की स्टूडेंट प्राची तिवारी को चांसलर गोल्ड मेडल दिया जाएगा. इसके अलावा इस मेरीटोरियस को चांसलर सिल्वर मेडल भी प्रदान किए जाएंगे. यूनिवर्सिटी की बेस्ट स्टूडेंट का मेडल प्राची तिवारी को मिलेगा. प्राची का टारगेट है कि नेट क्वालिफाई करके पीएचडी करेगी इसके बाद किसी डिग्र्री कॉलेज में म्यूजिक की टीचर बनेगी. प्राची ने इंटर की शिक्षा पूर्णदेवी खन्ना गल्र्स इंटर कॉलेज से यूजी की शिक्षा आचार्य नरेन्द्र देव महिला से पूरी की है.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned