scriptनदियों के प्रदूषण से मछलियां बीमार, खाने वाले भी बन रहे शिकार | Pollution of the rivers that make the fish ill | Patrika News

नदियों के प्रदूषण से मछलियां बीमार, खाने वाले भी बन रहे शिकार

locationकानपुरPublished: Feb 17, 2019 02:02:48 pm

मछलियों में पनप रही ट्यूमर और पैरासीड्स जैसी बीमारीखाने वालों में कैंसर सहित गंभीर बीमारी पनपने का खतरा

fish

नदियों के प्रदूषण से मछलियां बीमार, खाने वाले भी बन रहे शिकार

कानपुर। नदियों में बढ़ रहा प्रदूषण अब जलीय जीवों को बीमार करने लगा है। यह बात सीएसजेएमयू में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के निदेशक डॉ. कैलाश चंद्रा ने बताई है। उन्होंने कहा कि पिछले दो दशक से गंगा, यमुना सहित देश की सभी नदियां बुरी तरह से प्रदूषित हुई हैं जिस कारण इनमें रहने वाले जलीय जीव बीमार हो रहे हैं और उनका सेवन करने वाले भी।
खाने वाले रहें सावधान
मछली खाने के शौकीन लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। मछलियों में पनप रही ट्यूमर और पैरासीड्स जैसी बीमारी का शिकार इसे खाने वाले भी बन रहे हैं। उनमें कैंसर तेजी से फैल रहा है। इनवायरमेंट, हेल्थ एंड बायोसाइंसेज विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में यह जानकारी दी गई।
प्रजातियां हो रही विलुप्त
नदियों में बढ़ रहे प्रदूषण के चलते कई जलीय जीव प्रजातियां विलुप्त भी हो रही हैं। इनमें बतख, मेंढक, कछुआ, व्हाइट बेलिड हेरॉन पक्षी आदि शामिल हैं। पहले गंगा में ३०० प्रजातियों के जलीव जीव थे जो अब २०० ही बचे हैं। डॉ. कैलाश चंद्रा ने बताया कि समुद्री इलाकों में भी २२ हजार ४४४ प्रजातियां पाई जाती थीं, जिनमें कई विलुप्त होती जा रही हैं।
प्लास्टिक खत्म करेंगे जीव-जंतु
जेएडएसआई के निदेशक डॉ. चंद्रा ने बताया कि जीव-जंतुओं की ऐसी प्रजातियां तैयार की जा रही हैं जो प्लास्टिक को खत्म कर सकें। पौधों में भी मेडिसिनल प्रजातियां को तैयार करने के लिए शोध चल रहा है जो प्रदूषण के स्तर को न के बराबर करने में सहायक हों। इस शोध में जेएडएसआई औरसीडीआरआई के विश्ेाषज्ञ मिलकर काम करेंगे।
देशी प्रजातियों के लिए खतरा बने विदेशी जंतु
इस समय स्टेटस सिंबल या फिर व्यापार बढ़ाने के लिए लोग विदेशी जलीय जीवों को मंगाते हैं। लेकिन ये विदेशी जलीय जीव भारतीय प्रजातियों के लिए खतरा बन रहे हैं। जेंट अफ्रीकन स्नेल को ब्रिटिश व जापानी लोग भारत लेकर आए और इसकी वजह से भारतीय घोंघा विलुप्त हो गया। अब पूरे देश में अफ्रीकन घोंघा ही पाया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो