‘चुल्लू’ के जरिए पानी पीकर गला तर रहे लोग

Vinod Nigam

Updated: 14 Jun 2019, 03:17:21 PM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। जिलाप्रशासन ने बीते मंगलवार जिले में पॉलीथिन के उप्पादन औी बिक्री पर रोक लगा दी है, जिसके कारण नाराज प्लास्टिक एसोसिएशन के पादधिकारी सड़क पर उतर आए। उन्होंने लोगों को शरबत और पानी चुल्लू के जरिए पिलाकर विरोध दर्ज कराया। व्यापारियों का कहना है कि बिना विकल्प के प्रशासन हमलोगों का उत्पीड़न कर रहा है। पॉलीथिन के नाम पर जुर्माना वसूला जा रहा है, जो सरासर गलत ।

4 लाख का वसूला जुर्माना
डीएम विजय विश्वास पन्त ने जिले में बीते मंगलवार से पॉलीथिन की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसे जमीन पर लागू कराए जाने को लेकर डीएम ने 32 टीमें बनाई हैं। जो पिछले तीन दिनों से शहर के कई इलाकें की दुकानों, फैक्ट्रियों में छापेमारी कर रही है। अब तक करीब 22 लाख् किलो ग्राम प्रतिबंधित पॉलीथिन जप्त करने के साथ ही 4 लाख से ज्यादा रुपये का जुर्माना वसूला गया है। इसी के कारण व्यापारी नाराज हैं और विरोध दर्ज कराने के लिए उन्होंने शबरत वितरण कार्यक्रम रखा।

गुरू चूल्लू में मिलेगा शरबत
अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल यूपी के महामंत्री रजनेश मिश्रा ने राहगीरों को रोक-रोक कर उन्हें चूल्लू में शरबत पिलाया। भीषण गर्मी में महिलाओं के साथ बच्चों ने पानी मांगा तो व्यापारियों ने गिलास नहीं होने का दावा कर उनको भी चूल्लू के जरिए पानी पिलाया। महमंत्री ने कहा कि भाजपा को हमारे वर्ग से ज्यादा वोट मिलता है फिर भी सरकार व्यापारियों का उत्पीड़न कर रही है। नोटबंदी, जीएसटी की मार के बाद अभी उभरे नहीं थे, कि पॉलीथिन की बिक्री पर रोक लगा दी गई।

लगातार जारी रहेगा अभियान
डीएम ने बताया कि जिले में पॉलीथिन के प्रयोग पर पूर्णतया पाबंदी है। फल, सब्जी मंडी, थोक, फुटकर बाजार, मिठाई, कपड़े की दुकानों में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। बताया, प्लास्टिक, कैरी बैग, एक बार उपयोग के पश्चात निस्तारण योग्य कप, गिलास, प्लेट, चम्मच, थर्माकाल के बर्तनों के विक्रय और भंडारण पर कार्रवाई की जाएगी। दुकानदार द्वारा इसका प्रयोग होता पाया गया तो चालान व जुर्माना किया जाएगा।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned