scriptपूर्व एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त, भईया ऐसा लगा फटा बम | poorva express derailed in kanpur hindi news | Patrika News

पूर्व एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त, भईया ऐसा लगा फटा बम

locationकानपुरPublished: Apr 20, 2019 08:39:05 am

Submitted by:

Vinod Nigam

देररात कानपुर के रूम के पास ट्रेन हादसे का शिकार, रेलवे, पुलिस-प्रशासन ने मौके पर जाकर बोगियों में फंसे यात्रियों को बाहर निकाल अस्पताल में कराया एडमिट।

poorva express derailed in kanpur hindi news

पूर्व एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त, भईया ऐसा लगा फटा बम

कानपुर। हावड़ा से दिल्ली जाने वाली 12303 पूर्वा एक्सप्रेस कानपुर के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। ट्रेन के सात डिब्बे डिरेल हुए जिसमे पांच डिब्बे ऐसी कोच के थे। ट्रेन दुर्घटना में करीब दो दर्जन लोग घायल हुए जिन्हे इलाज के लिए हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल यात्री ने बताया कि सभी लोग सो रहे थे और बम की तरह तेज धमाका हुआ और एक-एक कर कई बोगियों पलट गई। रेवले की तरफ से हेल्फलाइन नंबर 05122323015 जारी किया गया हैं। इसके जरिए घायलों के बारे मे ंलोग जानकारी ले सकते हैं।

रूमा के पास हादसा
हावड़ा से दिल्ली जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस कानपुर फतेपुर के बीच रुमा में दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। ट्रेन के इंजन समेत अगला हिस्सा निकलकर पांच किलोमीटर आगे निकल गया । पेंट्रीकार से गार्ड तक की बोगियां पीछे छूटकर पलट गयी जिसमे कई यात्री घायल हो गए। बोगी की कपलिंग टूटने के कारण यह हादसा हुआ। ट्रेन दुर्घटना की खबर मिलते ही महाराजपुर थाने की पुलिस समेत जिला प्रशाशन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और घायल यात्रियों को इलाज के लिए तत्काल नजदीकी अस्पताल भेजा गया। प्रयागराज में उत्तर मध्य रेलवे के पीआरओ ने किसी की मौत होने से इंकार किया।

30 मिनट के बाद पहुंची टीम
महिला यात्री साधना ने बताया कि हासके के करीब आधा घंटे के बाद राहत-बचाव की टीम मौके पर पहुंची। कई यात्री गंभीर रूप से घायल थे तो कुछ बोगियों के अंदर फंसे थे। वहीं कानपुर जिलाधिकारी विजय विश्वाश पंत के अनुसार सभी यात्रियों को बाहर निकाल लिया गया है और घायलों को अस्पताल भेजा गया है। सुरक्षित निकाले गए यात्रियों को कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन ले जाया जा रहा है वंहा से स्पेशल ट्रेन के जरिये उन्हें आगे दिल्ली भेजा जाएगा।

पांच की हालत गंभीर
प्रयागराज मंडल के जनसम्पर्क अधिकारी मनीष सिंह ने फोन पर बताया कि पेंट्रीकार समेत 12 बोगियां डिरेल हुयी है जिनमें स्लीपर के दो एस-8,एस-9 द्य ऐसी के बी-1 से बी-5 व ए-1,2 एसएलआर एच ए-1 और पेंट्रीकार शामिल है। पूर्वा एक्सप्रेस से अलीगढ जा रही थी। महिला यात्री साधना ने बताया कि वह बी-3 कोच में थी अचानक ट्रेन के डिब्बे पलटने लगे सभी लोग बोगी में फस गए। बोगी की खिड़की को तोड़कर सभी को बाहर निकाला गया । सभी घायलों का इलाज हैलट में चल रहा है, पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है।

साजिश की आशंके के चलते जांच
डीएम ने बताया कि हादसे की भयावहता को देखते हुए किसी बड़ी साजिश की आशंका जताई जा रही है। कानपुर से स्वास्थ्य विभाग की 16 एंबुलेंस घटनास्थल पर भेजी गई थीं। साथ ही 11 एंबुलेंस फतेहपुर से और तीन एडवांस लाइफ सपोर्टिंग एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची। घटना के कारणों की जांच कराई जाएगी। एसएसपी के अलावा एटीएस की टीम भी मौके पर पहुंच चुकी हैं और किसी आतंकी साजिश की जांच में जुटी हैं। रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। यात्रियों के परिजन 0512- 2323015, 2323016, 2323018 से संपर्क कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो