scriptआलू पर आया संकट, सीएसए ने दी यह चेतावनी | Potato crop increases the risk of late blight | Patrika News

आलू पर आया संकट, सीएसए ने दी यह चेतावनी

locationकानपुरPublished: Dec 31, 2019 02:14:50 pm

आलू को बचाने के लिए सीएसए ने तैयार किया प्लान पैथोलॉजी विशेषज्ञों ने तैयार किया नया मॉडल

आलू पर आया संकट, सीएसए ने दी यह चेतावनी

आलू पर आया संकट, सीएसए ने दी यह चेतावनी

कानपुर। आलू संकट में है। एक तरफ पहले ही आलू के दाम इतने ज्यादा हैं कि लोग गिन-गिनकर खा रहे हैं और दूसरी ओर सीएसए की नई चेतावनी ने लोगों की चिंता बढ़ा रही है। सीएसए ने बारिश को लेकर अलर्ट दिया है कि अगर पानी गिरा तो आलू को लेट ब्लाइट बीमारी बर्बाद कर देगी। ऐसे में आलू का दाम और बढ़ जाएगा। हालांकि आलू को इस बीमारी से बचाने के लिए सीएसए ने प्लान भी तैयार किया है।
चार तरह की बीमारी
पैथोलॉजी विभाग के प्रोफेसर समीर कुमार विश्वास ने कि लेट ब्लाइट, अर्ली ब्लाइट, कामन स्कर्ब, ब्लेक स्कर्ब आलू की चार प्रमुख बीमारियां हैं। इनमें लेट ब्लाइट हल्की बारिश में ही फसल को बर्बाद कर देगी। उनका कहना है प्रो. समीर विश्वास का कहना है कि बीते तीन वर्षों यह देखा जा रहा है कि जनवरी के अंत और फरवरी के पहले सप्ताह में बारिश हो जाती है जिससे आलू की फसल में लेट ब्लाइट लग जाता है। लेट ब्लाइट के लिए सभी जलवायु दशाएं मौजूद हैं। अगर बारिश हुई तो बीमारी से फसल नहीं बच सकती है।
बचाने का प्लान तैयार
वैज्ञानिकों ने बीमारी रोकने का नया प्लान तैयार किया है। प्रो. विश्वास का कहना है कि अब किसानों को मैंकोजेफ की जगह करजेट, इक्वेटा प्रो और मेटको के घोल का छिडक़ाव करना चाहिए। मैंकोजेब सिर्फ एक बीमारी को लेकर कारगर है जबकि नया मिक्चर कई बीमारियों से बचाता है। उनके मुताबिक उन खेतों में जहां किसानों ने हल्की सिंचाई कर दी है उनमें यह बीमारी लगने की सूचना मिल रही है लिहाजा एक दो दिनों के अंदर मैनेजमेंट शुरू कर दें।
ये तरीके भी कारगर
प्रो. समीर कुमार विश्वास के मुताबिक मिट्टी के प्रबंधन, ट्यूबर के प्रबंधन और फोलियर प्रबंधन इन तीनों प्रयोगों से भविष्य में लेट ब्लाइट को दूर किया जा सकता है। मिट्टी के ट्रीटमेंट में गोबर की खाद के साथ पोल्ट्री से निकली खाद भी प्रयोग की जाएगी। पहली बार वैज्ञानिकों ने पोल्ट्री से निकली खाद को आलू की खेती के लिए मिट्टी के ट्रीटमेंट को लेकर उपयोगी माना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो