PM मोदी का सपना साकार, जल्द दहाड़ेगा मैनचेस्टर

सीएसए स्थित तीन दिवसीय लगी रक्षा प्रदर्शनी, 200 से ज्यादा स्टॉल लगे हैं, जिनमें आधुनिक हथियारों के साथ अन्य साजो-सामान लोगों को देखने के लिए रखे गए है।

By: Vinod Nigam

Published: 15 Nov 2018, 01:46 PM IST

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान बतौर सीएम गुजरात नरेंद्र मोदी कानपुर में शंखदान रैली के लिए आए थे। उन्हें सुनने और देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग पहुंचे थे। उस दौरान उन्होंने कहा कि था कि दिल्ली और यूपी में यदि बीजेपी की सरकार बनती है तो हम एशिया के मैनचेस्टर के रूतबे कसे फिर से वापस लाएंगे। जनता ने उन्हें भरपूर समर्थन देकर केंद्र और प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनवा दी। लंबे इंतजार के बाद कानपुर में डिफेंस कॉरीडोर की स्थापना जल्द से जल्द होगी। बुधवार को यूपी के मंत्री सतीश महाना ने यूपी डिफेंस एक्सपों का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ कर दिया। मंत्री ने बताया कि इसके लिए जिलाप्रशासन जमीन की तलाश शुरू कर दी और इस मद के लिए चार सौ करोड़ भी जारी कर दिए गए हैं।

डिफेन्स कॉरिडोर की होगी स्थापना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए योगी सरकार जमीन पर उतर आई है और कानपुर में डिफेंस कॉरीडोर का कार्य एक-दो महिने के अंदर शुरू हो जाएगा। इसके लिए सरकार ने जमीन चिन्हित करने का कार्य जिलाप्रशासन को सौंप दिया है। इसकी शुरूआत सीएसए में बुधवार को यूपी डिफेंस एक्सपों के आगाज के साथ हो गई। यूपी डिफेंस एक्सपो का शुभारंभ औद्योगिक मंत्री सतीश महाना ने दीप प्रज्जवलित कर किया। मंत्री ने कहा कि देश की डिफेन्स इकाईयों में निर्यात को कम करने और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के आहवाहन के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे में डिफेन्स कॉरिडोर की स्थापना की और सूबे के उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए डिफेन्स के मैटेरियल बनाने का न्योता दिया। कहा, सूबे के बड़े उद्यमियों में इस एक्सपो से उम्मीद की नई किरण जगी है और सूबे के विकास के लिए इस डिफेन्स कॉरिडोर की प्रसंशा की है।

उद्यमियों को मिलेगा इससे फाएदा
इस दौरान कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने रक्षा इकाईयों के उत्पादों का बारीकी से निरीक्षण किया और सूबे के उद्यमियों के लिए डिफेन्स कॉरिडोर में खासी उम्मीदे जताई। कहा, बुंदेलखंड एक्सप्रेस हाइवे पर जमीन अधिग्रहण के बाद बनने वाले डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की जाएगी। वहीं इस एक्सपो के लिए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इस एक्सपो से हम सूबे के उद्यमियों को दिखाएंगे कि डिफेन्स में किन-किन उत्पादों की सप्लाई होती है और अभी तक जिन उत्पादों को निर्यात किया जाता था अब उन्हें मेक इन इंडिया के तहत बनाया जाएगा। रक्षा मंत्रालय अभी तक रक्षा उत्पाद बनाने के लिए लाइसेंस इश्यू करता था लेकिन डी लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू होने से उद्यमियों को लाभ मिलेगा।

विकास के लगे पंख
मंत्री महाना ने कहा कि मैनचेस्टर ऑफ इंडिया के खिताब से नवाज़े गए कानपुर में लगातार बंद हो रहे उद्योगों से अपनी पहचान खोता जा रहा था। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना के बाद से कानपुर के उद्योगों में नई ऊर्जा का संचार कर दिया है। आने वाले समय में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से सूबे में बनने वाले रक्षा उत्पाद जहां मेक इन इंडिया का सपना पूरा करेंगे वहीं सूबे के विकास की गति भी तेज होगी। कहा, प्रदेश में भाजपा की सरकार आते ही पहले इन्वेस्टर्स समिटि हुई जिससे प्रदेश के विकास को पंख लग सकेगें और अब यूपी एक्सपो के जरिये कानपुर के उद्यमी रक्षा उत्पादों में अपना हुनर दिखा सकेंगे।

आईआईए ने की प्रशंसा
उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े उद्यमी संगठन आईआईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील वैश्य ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस प्रयास की सराहना की। कानपुर डिफेन्स एक्सपो में सूबे के उद्यमियों के लिए अपार संभावनाए जताई और कहा कि सूबे में डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना के बाद उद्यमियों की स्थिति में भी सुधार होंगे। कहा, एक्सपो में डिफेन्स में सप्लाई हो रहे उत्पादों की जानकारी उद्यमियों को होगी और उद्यमियों की रक्षा मंत्रालय से सीधी बात भी होगी। जिससे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। वर्कशॉप और सेमीनार के माध्यम से उद्यमियों को सरकार की इच्छा और जरूरत समझ आएगी और उद्योग जगत को नई तकनीकी से काम करने का मौका मिलेगा। बताया कि समूचा आयोजन प्रतिदिन दो हिस्सों में होगा। एक तरफ सेना में इस्तेमाल हो रहे और उद्यमियों की ओर से बनाए जा रहे रक्षा और प्रतिरक्षा उत्पादों की प्रदर्शनी होगी। दूसरी तरफ उद्यमियों, परियोजना के अधिकारियों और रक्षा उत्पाद बनाने के विशेषज्ञों के बीच संवाद सत्र होगा।

pm modi Prime Minister Narendra Modi
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned