scriptएक दिन पूरा शहर पढ़ेगा किताब, मोबाइल फोन से रहेगा दूर | Preparing to read a book in Kanpur one day | Patrika News

एक दिन पूरा शहर पढ़ेगा किताब, मोबाइल फोन से रहेगा दूर

locationकानपुरPublished: Jan 10, 2020 12:35:04 pm

राज्यपाल के निर्देश पर कराया जाएगा इसका आयोजन किसाब पढऩे की आदत विकसित करना इसका मकसद

एक दिन पूरा शहर पढ़ेगा किताब, मोबाइल फोन से रहेगा दूर

एक दिन पूरा शहर पढ़ेगा किताब, मोबाइल फोन से रहेगा दूर

कानपुर। मोबाइल युग में लोग किताबों से दूर हो रहे हैं और उनकी किताब पढऩे की आदत भी छूट रही है। इसे फिर से विकसित करने के लिए शहर में पूरा एक दिन किताब पढ़े जाने का कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके लिए सीएसजेएमयू में कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई। जल्द ही तिथि और समय निर्धारित कर दिया जाएगा। विवि की कुलपति व डीएम ने बताया कि पढ़े कानपुर, बढ़े कानपुर के तहत यह आयोजन होगा।
ये लोग होंगे शामिल
इस कार्यक्रम में कक्षा 6 में पढ़ाई कर रहे छात्र से लेकर मेडिकल, इंजीनियरिंग, सीए या अन्य किसी भी प्रोफेशनल कोर्स में पढ़ रहा हर छात्र हिस्सा लेगा। वे किताब पढ़ेंगे तो सरकारी अधिकारी, कर्मचारी भी इस अभियान में सम्मिलित होंगे। वे अपने शासनादेश और पत्रावलियों को पढ़ेंगे। इस पूरे एक घंटे के दौरान कोई भी व्यक्ति मोबाइल का प्रयोग नहीं करेगा। क्योंकि मोबाइल की वजह से ही लोग किताबों से दूर रहेंगे, इसलिए एक दिन ये लोग मोबाइल से ही दूर रहेंगे।
राज्यपाल के निर्देश पर हो रहा आयोजन
विश्वविद्यालय के एकेडमिक भवन सभागार में गुरुवार को पढ़े कानपुर, बढ़े कानपुर कार्यक्रम की तैयारी को लेकर बैठक की गई। इसकी अगवाई विवि की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता और डीएम डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने किया। कुलपति ने कहा कि राज्यपाल के निर्देश पर यह कार्यक्रम हो रहा है। इसका उद्देश्य छात्रों संग हर व्यक्ति में किताब पढऩे की आदत फिर विकसित करनी है। डीएम ने कहा कि छात्र-छात्राएं, शिक्षक, प्रशासनिक अधिकारी संग लोग भी हिस्सा ले सकते हैं।
ग्रामीण इलाकों में भी होगा कार्यक्रम
डीएम ने इस आयोजन को ग्रामीण क्षेत्र में कराने की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। इस मौके पर सीडीओ सुनील सिंह, सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार डॉ. विनोद कुमार सिंह, एचबीटीयू के रजिस्ट्रार डॉ. नीरज सिंह, आईआईटी के रजिस्ट्रार डॉ. केके तिवारी, अपर नगर आयुक्त रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो