script

दुल्हन की तरह सज रहा ईश्वरीयगंज, कोविंद के चलते कानपुर का ये गांव बना ओडीएफ

locationकानपुरPublished: Sep 14, 2017 05:54:44 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

दुल्हन की तरह सज रहा ईश्वरीयगंज, कोविंद के चलते कानपुर का ये गांव बना ओडीएफ

kanpur

kovind

कानपुर. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 सितंबर को कानपुर आ रहे हैं। यहां वे धार्मिक नगरी बिठूर के ईश्वरीयगंज गांव में ग्राम प्रधानों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाएंगे। महामहिम की आगवानी के लिए गंगा के किनारे बसे ईश्वरीयगंज को दुल्हन की तरह से सजाया जा रहा है। कानपुर के 722 गांवों में सबसे पहला ओडीएफ गांव ईश्वरीगंज बना। इसके लिए गांव के प्रधान, सचिव, सफाईकर्मी के साथ ही निगरानी समिति के तीन सदस्यों को अहम योगदान रहा है, जिन्हें कल महामहिम सम्मानित भी करेंगे। साथ ही राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। महामहिम की सुरक्षा को 15 जोनों में बाटा गया है। साथ ही ईश्वरीयगंज की तरफ जाने वाले रास्ते को सुबह दस बजे से सील कर दिया जाएगा।

पांच लोगों को करेंगे सम्मानित

रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति चुने जाने के बाद पहली बार अपने पैतृक शहर कानपुर आ रहे हैं। इसके लिए जिला प्रशासन एक सप्ताह से तैयरियों में जुटा रहा। जिले का पहला ओडीएफ गांव बना ईश्वरीगंज को राष्ट्रपति की आगवानी करने का मौका मिला। अपने महामहिम को देखने के लिए गांववाले टकटकी लगाए हुए हैं। गांव के राजेंद्र पाल कहते हैं ईश्वरीगंज को जिले का पहला ओडीएफ गांव बनाने में प्रधान और निगरानी समिति की अहम भूमिका रही है।

राष्ट्रपति गांव को स्वच्छ बनाने वाले पांच सदस्यों को सम्मानित करेंगे। इनमें ग्राम प्रधान आकाश वर्मा, ग्राम सचिव राकेश झा, निगरानी समिति के सदस्य राजरानी, रामबली, पूजा गौत, बबली गौतम के साथ ही सफाई कर्मी विनोद सिंह शामिल हैं। इनका मंच राष्ट्रपति के मंच के सामने बनाया जा रहा है, जहां इन्हें बैठाया जाएगा।

15 किमी क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद


राष्ट्रपति के आगमन को लेकर शासन प्रशासन ने समारोह स्थल और उसके आसपास सुरक्षा की किलेबंदी करनी शुरू कर दी है। समारोह स्थल को 2 भागों में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है। एक आउटर रिंग और दूसरा इनर रिंग। डीएम सुरेंद्र सिंह के मुताबिक आउटर रिंग में 8 जोन बनाए गए हैं, जबकि इनर रिंग में 7 जोन बनाए गए है। इन सभी जोन में कुल 5 कंपनी अर्धसैनिक बलों की होगी, जबकि 2500 सिपाही भी इनके साथ तैनात किए जाएंगे।
डीआईजी सोनिया सिंह के मुताबिक़ महामहिम के समारोह स्थल पर जगह-जगह खुफिया कैमरे भी लगाए जा रहे है। सुरक्षा में 11 एसपी, 20 एडिशनल एसपी, 30 डिप्टी एसपी, 60 इन्स्पेक्टर, 200 दरोगा, 20 महिला दारोगा, 70 महिला सिपाही, 15 यातायात दरोगा, 80 यातायात सिपाही, 5 क्यूआरटी टीम, 12 कमांडो टीम मौजूद रहेंगे।

ये रहा राष्ट्रपति के कार्यक्रम का ब्योरा


महामहिम के प्रोटोकॉल के मुताबिक दोपहर 2ः45 मिनट पर ईश्वरीयगंज गांव के समारोह स्थल पर बने हेलीपैड पर पहुंचेंगे। यहां दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर महामहिम मंच पर पहुंचेंगे। 2 बजकर 32 मिनट पर मुख्यमंत्री, राज्यपाल और महामहिम का स्वागत। 2 बजकर 35 मिनट पर विलेज लेवल चैम्पियन का स्वागत करेंगे महामहिम। 2 बजकर 44 मिनट पर आर्मी बैंड द्वारा राष्ट्रगान।
2 बजकर 45 मिनट पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के सचिव परमेश्वर अय्यर का सम्बोधन। 2ः50 पर नुक्कड़ नाटक का मंचन। 2ः55 पर सांसद मुरली मनोहर का सम्बोधन। 3 बजे उमा भारती का सम्बोधन। 3 बजकर 05 मिनट से 3ः22 तक स्पेशल डेलीगेट्स का सम्बोधन। 3ः22 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सम्बोधन। 3ः30 राज्यपाल राम नाइक का सम्बोधन। 3ः37 बजे महामहिम स्वच्छता सेवा की शपथ दिलाएंगे।

3 बजकर 40 मिनट से 4 बजे तक महामहिम का स्वच्छता पर सन्देश। इसके बाद महामहिम पूर्व राजयसभा सदस्य ईश्वर चंद गुप्ता के आवास पर 4 बजकर 45 मिनट पर पहुंचेंगे। वहां करीब आधा घंटा रहने के बाद 5 बजकर 15 मिनट पर निकालेंगे और सीएसए हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां से 5 बजकर 30 मिनट पर लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो