राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का तीन दिवसीय कानपुर दौरा, गणमान्य लोगों से करेंगे मुलाकात

- हेलीकाप्टर से 27 को जाएंगे अपने पैतृक गांव

By: Neeraj Patel

Published: 25 Jun 2021, 02:58 PM IST

कानपुर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सफदरजंग स्टेशन से एक विशेष ट्रेन से कानपुर में अपने पैतृक गांव के लिए रवाना हो गए हैं। इस यात्रा में उनके साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी मौजूद हैं। राष्ट्रपति शुक्रवार शाम महाराजा एक्सप्रेस से कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंचेंगे। वहां राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी ने उनकी अगवानी करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति और राज्यपाल सर्किट हाउस पहुंचे, जबकि मुख्यमंत्री लखनऊ लौट जाएंगे। राष्ट्रपति बनने के बाद कोविंद पहली बार तीन दिन के प्रवास पर कानपुर में रहेंगे। इस प्रवास में वे कानपुर देहात स्थित अपने पैतृक गांव परौंख भी जाएंगे।

राष्ट्रपति भवन से जारी जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 से 28 जून तक के दौरे में राष्ट्रपति यहां विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य लोगों से मिलेंगे और उनका हालचाल लेंगे। ऐसा 15 साल बाद हो रहा है जब कोई मौजूदा राष्ट्रपति ने रेल यात्रा की। इससे पहले 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम ने दिल्ली से देहरादून तक की रेल यात्रा की थी, जहां उन्हें इंडियन मिलेट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड में शामिल होना था।

राष्ट्रपति का कार्यक्रम

राष्ट्रपति प्रेसीडेंशियल ट्रेन से शुक्रवार शाम कानपुर पहुंचे। 26 जून को शहर में पुराने परिचित लोगों से मिलेंगे। 27 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हेलीकाप्टर से पैतृक गांव परौंख और पुखरायां कस्बा जाएंगे। करीब 3 बजे राष्ट्रपति पुखरायां से कानपुर के लिए रवाना होंगे। यहां रात्रि विश्राम के बाद 28 जून को सुबह 10:20 बजे प्रेसीडेंशियल ट्रेन से लखनऊ रवाना हो जाएंगे। कानपुर में राष्ट्रपति 60 घंटे से ज्यादा रहेंगे। लखनऊ से 29 जून को शाम 4:30 बजे एयरफोर्स के विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned