scriptराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अंग्रेजी पढ़ाने वाले गुरु का निधन, भावुक हुए महामहिम | President's teacher died | Patrika News

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अंग्रेजी पढ़ाने वाले गुरु का निधन, भावुक हुए महामहिम

locationकानपुरPublished: Oct 04, 2019 12:04:45 pm

बीते साल एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने किया था सम्मानित, 97 वर्ष की आयु में हुआ निधन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अंग्रेजी पढ़ाने वाले गुरु का निधन, भावुक हुए महामहिम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अंग्रेजी पढ़ाने वाले गुरु का निधन, भावुक हुए महामहिम

कानपुर। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने शिक्षक के निधन की खबर सुनकर भावुक हो उठे। उन्हें अंग्रेजी पढ़ाने वाले शिक्षक 97 वर्षीय प्यारे लाल वर्मा का एक अक्तूबर को निधन हो गया था। राष्ट्रपति को अपने इस शिक्षक से बेहद लगाव था और वे अपने गुरु के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित भी थे। अंतिम संस्कार के बाद अब शुक्रवार को उनके पांडु नगर स्थित आवास पर शांतिपाठ और हवन होगा। इसमें स्कूल के शिक्षकों के साथ ही शहर के कई विशिष्ठ लोग शामिल होंगे।
१९६० से १९६४ तक इनसे पढ़े कोविंद
शहर के बीएनएसडी इंटर कॉलेज चुन्नीगंज में प्यारे लाल वर्मा अंग्रेजी के शिक्षक थे। यहां उन्होंने सन् 1944-82 तक अध्यापन कार्य किया था। रामनाथ कोविंद ने सन 1960 से 1964 के बीच इसी कॉलेज से पढ़ाई की। उस दौरान प्यारे लाल ही उन्हें अंग्रेजी विषय पढ़ाते थे। 97 वर्षीय प्यारेलाल लंबे समय से बीमार चल रहे थे। राष्ट्रपति के गुरु और बीएनएसडी के पूर्व शिक्षक के निधन की जानकारी मिलते ही कॉलेज में शोक की लहर दौड़ गई। राष्ट्रपति को भी इसकी सूचना भेज दी गई है।
गुरु जी से मिलने को मंच छोड़ दिया था
25 फरवरी 2019 को बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज बेनाझाबर में एक शिक्षक सम्मान समारोह में राष्ट्रपति ने अपने गुरु प्यारेलाल के साथ ही हरीराम कपूर और टीएन टंडन को सम्मानित किया था। इस दौरान प्यारेलाल वर्मा अस्वस्थ होने के कारण मंच पर नहीं आ सके वे मैदान पर ही बैठे थे तो अपने अंग्रेजी के गुरु प्यारे लाल वर्मा को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रपति मंच से नीचे उतरकर सबसे पहले दोनों हाथों से उनके पैर छूआ। इसके बाद पूछा था कि… गुरु जी आप मुझे भूले तो नही हैं। इस पर प्यारेलाल ने राष्ट्रपति की पीठ पर हाथ रखा और आशीर्वाद दिया। प्यारेलाल ने कहा था कि आज मैं गर्व महसूस कर रहा हूं। समारोह के दौरान राष्ट्रपति ने प्यारेलाल के साथ मौजूद उनकी बहू से गुरु का ख्याल रखने की बात कही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो