घर बनवा लो, इससे पहले कि दाम बढ़ जाएं

मांग कम होने से निर्माण सामग्री को दाम गिरे, डेढ़ से दो माह तक दाम स्थिर रहने के आसार

कानपुर। घर बनवाने की सोच रहे हैं तो देर मत कीजिए। निर्माण सामग्री के दाम गिर चुके हैं। बढिय़ा मौका है काम शुरू करा दीजिए, इससे पहले कि दाम फिर बढ़ जाएं। मांग कम होने से मौरंग, सरिया और गिट्टी के दाम गिर गए हैं। सीमेंट के रेट भी स्थिर हैं। घर बनाने का यही सही समय है। मौरंग के भाव एक माह में लगभग 2000 रुपए प्रति 100 वर्ग फुट गिर गए हैं। गिट्टी 4000 से 4200 रुपए में हैं। तीन सूत की सरिया 4700 रुपए कुंतल है। सीमेंट के दाम भी 300 से 360 रुपए तक ब्रांड के आधार पर है।

स्टॉक ज्यादा होने से गिरे दाम
मौरंग बाजार में डिमांड से ज्यादा माल होने से दो माह में मौरंग को दाम 4000 से 42000 रुपए 100 वर्ग फुट पहुंच गए हैं। मौरंग व्यापारियों का कहना है कि इस साल दिसंबर माह में पिछले साल से 25 से 30 फीसदी दाम कम हैं। खदान बंद होने के बाद व्यापारियों ने मौरंग का स्टॉक किया था।

मुश्किल में व्यापारी
अब दाम न बढऩे से लागत निकलना मुश्किल हो रहा है। सरकारी या बड़े निजी निर्माण तेज गति से नहीं हो रहे हैं। डिमांड न होने से मौरंग और गिट्टी का दाम इस बार चढ़े नहीं है। अब खदान खुलने की तैयारी से बाजार गिरना तय है। सीमेंट की मांग होने से कंपनियां फिलहाल दाम नहीं बढ़ा रही है। यह दाम अब जनवरी अंत तक स्थिर ही रहने की उम्मीद है। शासन के जल्द ही प्रदेश की लगभग 80 खदान खोलने के संकेत देने से मौरंग का बाजार और गिरने का आसार है। सरिया और सीमेंट के दाम भी स्थिर है।

 

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned