script

शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगस्त में होगी 68500 पदों पर भर्तियां

locationकानपुरPublished: Jul 08, 2018 09:15:44 am

अगस्त के पहले सप्ताह में लिखित परीक्षा का परिणाम निकाला जाएगा, इसके बाद भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

primary teacher recruitment , siksha mitra recruitment, sarkari naukari govt job, government job, upper chief secretary, Dr. prabhat kumar, kanpur BSA, praveen mani tripathi, hindi news, kanpur news

शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगस्त में होगी 68500 पदों पर भर्तियां

कानपुर. प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाने के इच्छुक शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है। बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. प्रभात कुमार ने 68500 शिक्षकों की भर्ती को अगस्त में शुरू करने का आदेश दिया है। आदेश के मुताबिक, अगस्त के पहले सप्ताह में लिखित परीक्षा का परिणाम निकाला जाएगा, इसके बाद भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव की विभागीय समीक्षा बैठक से लौटने के बाद कानपुर के बीएसए प्रवीणमणि त्रिपाठी ने बताया कि प्राथमिक शिक्षा को मुख्यमंत्री ने अपनी प्राथमिकता में रखा है, इसी कारण उन्होंने कोर्ट में लंबित 12460 शिक्षकों की भर्ती के मामले में पैरवी तेज करने को कहा है।

भर्ती की तैयारी शुरू, शिक्षामित्रों को मिलेंगे वेटेज अंक

बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त सहायक अध्यापकों के सभी पद भरने के लिए तैयारी को शुरू कर दिया है। मालूम हो कि 25 जुलाई, 2017 को 1.37 लाख शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद्द होने के विभाग ने 15 अक्तूबर, 2017 को टीईटी आयोजित कराई और नवंबर में 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जारी किया था। पहले चरण में 50 प्रतिशत अध्यापकों की भर्ती होने के बाद भी 68,500 पद रिक्त रहेंगे। इसी को ध्यान में रहते हुए विभाग ने शिक्षामित्रों की समस्या के समाधान व शिक्षक भर्ती के लिए अगस्त-सितंबर के बीच फिर से टीईटी कराने की तैयारी की है। टीईटी का परिणाम जारी करने के बाद शेष रिक्त 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जारी करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

जुलाई के अंत तक स्कूलों में किताबें-ड्रेस पहुंचेंगी

समीक्षा बैठक में डॉ. कुमार ने निर्देश दिया कि जुलाई माह में यूनिफॉर्म और किताबें स्कूल में पहुंच जाएं। किताबों का पूरा सेट एक साथ बांटा जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि अभी यूनिफार्म का पैसा केंद्र सरकार ने जारी नहीं किया है, जबकि राज्य सरकार के बजट से गरीब बच्चों को यूनिफॉर्म का पैसा जिलों को भेजा जा चुका है। डॉ. प्रभात कुमार ने इसका हल निकालते हुए कहा कि राज्य अपने अंश यानी राज्यांश का पैसा जारी कर दें ताकि यूनिफॉर्म बनना शुरू हो जाए। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों तक जुलाई माह के अंत तक जूता-मोजा पहुंच जाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो