३० पैसे प्रति किलो की लागत से ४५ दिन में उगाएं प्याज-लहसुन

३० पैसे प्रति किलो की लागत से ४५ दिन में उगाएं प्याज-लहसुन

Alok Pandey | Publish: Mar, 17 2019 01:07:35 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 01:07:36 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

संरक्षित खेती से तैयार फसल छह माह तक नहीं होती खराब
पाली हाउस में पूरे साल लिया जा सकता है इसका उत्पादन

कानपुर। हर रसोई में खास बन चुका प्याज और लहसुन किसानों को मोटा मुनाफा दे सकता है। बशर्ते इसकी खेती संरक्षित तरीके से की जाए। चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने प्याज और लहसुन की संरक्षित खेती की नई प्रजातियां तैयार की हैं। जिनमें महज ४५ दिन में फसल को तैयार किया जा सकता है।

महंगाई में बड़ा मुनाफा
प्याज के दामों में जब उछाल आता है तब प्याज की मारामारी शुरू हो जाती है। ऑफ सीजन में भी प्याज की मांग बढ़ जाती है, इसे स्टोर कर रखना भी आसान नहीं होता। आलू की तरह ही यह भी जल्दी सडऩे लगता है। ऐसे में प्याज-लहसुन की संरक्षित खेती किसानों को मुनाफा दे सकती है। प्याज और लहसुन की नई प्रजातियों की पॉलीहाउस में खेती से औषधीय गुणवत्ता बरकरार रहती है। पूरे साल किसान इससे आमदनी ले सकते हैं। 20 गुणा 10 मीटर के पॉलीहाउस में 25 हजार रुपए प्रति महीने का मुनाफा संभव है।

कम दिन और कम लागत
सीएसए में आयोजित एक सप्ताह के प्रशिक्षण में प्याज और लहसुन निदेशालय पुणे के निदेशक डॉ. मेजर सिंह ने बताया कि प्याज और लहसुन पॉलीहाउस में 40-45 दिन में तैयार हो जाती है। जबकि साधारण तरीके से फसल तैयार होने में पांच से छह माह लगते हैं। पॉलीहाउस में उत्पादन करने से लागत लगभग 30 पैसे प्रति किलोग्राम आती है और यह छह महीने तक खराब नहीं हो सकता है, मैदानी भागों में पालीहाउस में पूरे वर्ष इसका उत्पादन ले सकते हैं। डॉ. सतीश एस पाटिल ने लताओं वाली सब्जियों की फसलों के बारे में जानकारी दी। कुलपति प्रो. सुशील सोलोमन ने आए अतिथि वैज्ञानिकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में निदेशक शोध डॉ. एचजी प्रकाश, संयुक्त निदेशक शोध डॉ. डीपी सिंह, डॉ. राजीव, डॉ. खलील खान और डॉ. भूपेन्द्र कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned