scriptझींगुर के प्रोटीन और प्याज से बनी दवा ठीक करेगी डायबिटीज | Protein and onions of prawns will end diabetes | Patrika News

झींगुर के प्रोटीन और प्याज से बनी दवा ठीक करेगी डायबिटीज

locationकानपुरPublished: Feb 01, 2019 12:38:37 pm

दक्षिण कोरिया के विशेषज्ञ चिकित्सक ने कानपुर के डॉक्टरों को दी जानकारीडायबिटीज के अन्य रूपों के अलावा किडनी की बीमारियों में भी होगी राहत

prawn protein

झींगुर के प्रोटीन और प्याज से बनी दवा ठीक करेगी डायबिटीज

कानपुर। डायबिटीज रोगियों को ठीक करने के लिए झींगुर के प्रोटीन से दवा का निर्माण किया जाएगा। दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने इसका सफल परीक्षण कर लिया है और अब इसे दवा के रूप में तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा प्याज से भी दवा निकाली गई है जो झींगुर के प्रोटीन की तरह ही कारगर है। दोनों का प्रभाव लगभग एक जैसा है, डायबिटीज रोगी जीवन शैली में थोड़ा बदलाव कर इस दवा से स्वस्थ्य हो सकते हैं।
कार्यशाला में दी जानकारी
राष्ट्रीय हेल्थ मिशन और वल्र्ड डायबिटीज फाउंडेशन के संयोजन में सरकारी डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रदेश के 36 जिलों में कार्यशालाएं चल रही है। इसी कड़ी में उर्सला और डफरिन अस्पताल में टीम पहुंची है। यहां कार्यशाला में दोनों अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टरों के साथ नगर के सभी सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों को बुलाया गया था। यहां दक्षिण कोरिया के विशेषज्ञ डॉ. ली सैम गू ने बताया कि कि कुछ नए तरह की प्रोटीन से दवा तैयार की गई है, जो प्रैंक्रियाज के बीटा सेल को रिपेयर करने के साथ नस सेल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। प्रयोग में जिन मरीजों पर परीक्षण किया गया है, उनमें अप्रत्याशित बदलाव दिखा है। डॉ. ली सैम ने कहा कि नई प्रोटीन से बनी दवा सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि डायबिटिक फूट, डायबिटिक रेटिनोपैथी, किडनी और दूसरी बीमारियों से भी बचाती है।
प्याज से बनी शाकाहारी दवा
कार्यशाला के दौरान डॉ. ली सैम ने कहा कि डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज से भी दवा निकालने में कामयाबी मिली है। यह दवाएं सप्लीमेंट के रूप में लोगों के लिए तैयार की गई हैं। इस दवा का प्रयोग शाकाहारी मरीज कर सकते हैं जितनी प्रभावी झींगुर की प्रोटीन है उतना ही प्रभावली प्याज से निकली दवा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो