scriptHealth News Kanpur क्द्दू और तरबूज के बीज हार्ट रोगियों की बेजोड मेडिसिन | pumpkin and melon seeds keep your heart healthy in up hindi news | Patrika News

Health News Kanpur क्द्दू और तरबूज के बीज हार्ट रोगियों की बेजोड मेडिसिन

locationकानपुरPublished: Jul 29, 2019 01:03:13 am

Submitted by:

Vinod Nigam

डॉक्टर भीमराव आंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के गृह विज्ञान महाविद्यालय की डीन प्रोफेसर सुनीता मिश्रा ने फलों और सब्जियों के बीजों के बताए फाएदे।

pumpkin and melon seeds keep your heart healthy in up hindi news

Health News Kanpur क्द्दू और तरबूज के बीज हार्ट रोगियों की बेजोड मेडिसिन

कानपुर। खान-पान और प्रदूषित वातावरण के चलते 35 से 60 वर्ष के आयु के लोग हार्ट की बीमारी Heart disease
से ग्रसित हो रहे हैं। 2019 में सर्दी के मौसम में कार्डियालॉजी Cardiology Kanpur में मरीजों की संख्या में जबरदस्ता इजाफा हुआ, जिसके चलते डॉक्टरों के अलावा वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च शुरू कर दिया है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) Chandrashekhar Azad Agriculture and Technology University में एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए डॉक्टर भीमराव आंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी Bhimrao Ambedkar Central University के गृह विज्ञान महाविद्यालय की डीन प्रोफेसर सुनीता मिश्रा Professor sunita mishra ने इस रोग से निपटने के कई उपाए बताए। प्रोफेसर गुप्ता ने बताया कि कद्दू, तरबूज, खरबूज, सूरजमुखी Pumpkin, watermelon, melon, sunflower व अलसी के बीज हृदय की बीमारी Heart disease से बचाने में कारगर हैं। इन्हें फेंकने के बजाए सुबह के वक्त सेवन करें। क्योंकि इनमें मैग्निशियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं।

पोषण का पावरहाउस
रोल ऑफ न्यूट्रास्यूटिकस एंड फंक्शनल फूड्स फॉर हेल्थ विषय पर अपना शोध प्रस्तुत करते हुए प्रोफेसर सुनीता मिश्रा Professor Sunita Mishra ने बताया कि आमतौर पर हम लोग कद्दू के बीजों Pumpkin seeds को ये जाने बिना फेंक देतें है कि इनके नियमित सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर कितना लाभकारी प्रभाव पड़ता है। कद्दू के बीज हेल्थी ब्रेकफास्ट का सबसे अच्छा उदाहरण है ये स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत ही स्वास्थ वर्धक होते हैं। इन बीजों में अनेकों प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना पाए जाने के कारण इनकों पोषण का पावरहाउस कहा जाता है। कद्दू के बीज में मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, लोहा और प्रोटीन के साथ ही विटामिन ई, विटामिन टी, विटामिन सी और विटामिन बी पाए जाते हैं। इसके बीज से हृदय संबंधित बीमारी से बचाव होता है।

कई बीमारियों की अचूक दवा
प्रोफेसर ने बताया कि सालों से कद्दू के बीजों को पुरुषों के लिए बेहतर माना जाता रहा है। इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी तत्व होता है। कद्दू के बीज जस्ता का एक अच्छा स्रोत हैं। जस्ता प्रतिरक्षा प्रणाली, कोशिकाओं की वृद्धि ,सही नींद और आंख तथा त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण तत्व है। ठंड, फ्लू , मुंहासे और क्रोनिक थकान जैसे सामान्य स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने के लिए दैनिक आहार में कद्दू के बीज का सेवन अमृत के समान होता है। प्रोफेसर के मुताबिक, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। ऐसे में ये मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

खाएं बीज, बचाएं दिल
प्रोफेसर ने बताया कि तरबूज शरीर को न सिर्फ शीतलता बल्कि ताजगी और एनर्जी भी देता है। तरबूज के बीज melon seeds में कई बायोएक्टिव कंपाउंड जैसे सिट्रुलीन नाम का एमिनो एसिड होता है, जो मेटाबॉलाइज्ड होकर आर्जनीन में बदल जाता है। आर्जनीन का इस्तेमाल नाइट्रिक ऑक्साइड नामक यौगिक के बनने में होता है जो दिल के सही तरह से काम करने में अहम भूमिका निभाता है। यह खून में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें उच्च मात्रा में पोटैशियम भी होता है जो हाइपरटेंशन को नियंत्रित करके हृदय रोग होने के खतरे को कम करता है।

सूरजमुखी भी लाभ दायक
प्रोफेसर मिश्रा ने बताया कि सूरजमुखी के बीज Sunflower seeds में विटामिन बी और ई की मात्रा काफी होती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन की मात्रा भी होती है। विटामिन ई कोशिकाओं की रक्षा करता है। इसका सेवन दिल के लिए फायदेमंद होता है। कैंसर रोग से भी बचाव करता है। बीजों में विटामिन ई और पोली अन-सैचुरेटेड फैट व मैग्नीशियम कफी होता है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। महिलाओं तथा उम्रदराज लोगों के लिए भी यह काफी लाभदायक होते हैं। सूरजमुखी के बीजों में मौजूद विटामिन ’ई’, संधिशोथ, अस्थमा, पेट के कैंसर, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर, उच्च रक्तचाप, दिल के दौरे और स्ट्रोक आदि गंभीर रोगों से बचाव करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो