scriptब्लड प्रेशर की दवा छोड़ना हो सकता है जानलेवा, ब्रेन हेमरेज से बचना है तो जानिए | Quitting blood pressure medication can be fatal avoid brain hemorrhage | Patrika News

ब्लड प्रेशर की दवा छोड़ना हो सकता है जानलेवा, ब्रेन हेमरेज से बचना है तो जानिए

locationकानपुरPublished: Feb 10, 2021 09:47:02 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

चिकित्सकों के मुताबिक अगर बीपी की दवा शुरू हुई है तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए। दवा की खुराक कम या ज्यादा कर सकते हैं, जिससे आप इस खतरे से बच सकें।

ब्लड प्रेशर की दवा छोड़ना हो सकता है जानलेवा, ब्रेन हेमरेज का हो सकता है अटैक

ब्लड प्रेशर की दवा छोड़ना हो सकता है जानलेवा, ब्रेन हेमरेज का हो सकता है अटैक

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-उच्च रक्तदाब यानि हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए यह आवश्यक है कि वह इसकी जानकारी होने पर डॉक्टर से संपर्क कर दवा जरूर प्रयोग करें। दरअसल कुछ ऐसे लोग भी हैं जो हाई ब्लड प्रेशर की जानकारी होने के बावजूद लापरवाही करते हैं। लेकिन इससे भी लापरवाह वो लोग हैं जो एक दो खुराक दवा का प्रयोग करते हैं और फिर आराम मिलने पर दवा बंद कर देते हैं। ऐसे लोगों में ब्रेन हेमरेज (Brain Haemorrhage) या हार्ट अटैक (Heart Attack) की संभावना बढ़ जाती है। यहां तक कि कभी-कभी जीवन गंवाना पड़ जाता है।
इसलिए चिकित्सकों के मुताबिक अगर बीपी की दवा शुरू हुई है तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए। दवा की खुराक कम या ज्यादा कर सकते हैं, जिससे आप इस खतरे से बच सकें। क्योंकि दवा बंद करने के बाद गलन बढ़ने पर एंजाइन होने पर हार्ट अटैक पड़ गया। इसी तरह हैलट में ब्रेन हेमरेज और ब्रेन अटैक के रोगी आए। इनमें कुछ रोगियों की मौत हो गई। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के न्यूरो साइंसेस विभागाध्यक्ष डॉ. मनीष सिंह का कहना था कि ब्रेन हेमरेज की कुछ रोगियों की तो मौके पर ही मौत हो जाती है। कुछ अस्पताल पहुंच पाते हैं। नसें सिकुड़ने से खून का थक्का जम जाता है जिससे लीकेज हो जाता है।
कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट निदेशक डॉ विनय कृष्णा ने बताया कि ब्लडप्रेशर अगर बढ़ा है तो दवा खानी चाहिए। कोई ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए। अक्सर जाड़े में ब्लडप्रेशर बढ़ने से क्लॉटिंग हो जाती है। इससे हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक पड़ जाता है। थोड़ी भी लापरवाही जानलेवा हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो