scriptरेलवे की लापरवाही पर भी ट्रेन रहेगी अलर्ट, इस तकनीक से रुकेंगे हादसे | Rail accidents will not happen due to cab signaling system | Patrika News

रेलवे की लापरवाही पर भी ट्रेन रहेगी अलर्ट, इस तकनीक से रुकेंगे हादसे

locationकानपुरPublished: Feb 10, 2020 12:09:27 pm

खतरा भांपकर खुद ही रुक जाएगी, सिग्नलिंग फाल्ट पर भी नहीं होगी लेटकोहरे का जाल ट्रेनों की रफ्तार में नहीं बनेगा बाधक, प्रयोग की मिली मंजूरी

रेलवे की लापरवाही पर भी ट्रेन रहेगी अलर्ट, इस तकनीक से रुकेंगे हादसे

रेलवे की लापरवाही पर भी ट्रेन रहेगी अलर्ट, इस तकनीक से रुकेंगे हादसे

कानपुर। रेलवे की लापरवाही से होने वाले ट्रेन हादसों को ट्रेन की सतर्कता से रोका जा सकेगा। जी हां अब खतरा देखकर ट्रेन खुद ही रुक जाएगी। रेलवे ट्रेनों में खास तकनीक का इस्तेमाल करने जा रहा है। जिससे सिग्नलिंग में लापरवाही पर भी न तो रेल हादसे होंगे और न कोहरे की वजह से ट्रेन लेट होगी। इस तकनीक के चलते भयंकर कोहरे में भी पूरी रफ्तार से दम भरेगी। सबसे पहले यह प्रणाली देश के सर्वाधिक व्यस्त नई दिल्ली हावड़ा रूट पर प्रयोग की जाएगी।
विदेशी तकनीक का इस्तेमाल
भारतीय रेलवे ने विदेश में सफल साबित हो चुकी कैब सिग्नलिंग प्रणाली को हरी झंडी दे दी है। आम बजट में उत्तर मध्य रेलवे ने कैब सिग्नलिंग प्रणाली के लिए लगभग एक हजार करोड़ रुपये आवंटित किया है। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे ने कैब सिग्नलिंग को अपनाने का फैसला किया है। यह तकनीक सबसे पहले नई दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर प्रयोग में लाई जाएगी।
बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार
इस रूट की गति सीमा को 130 किमी प्रतिघंटा से बढ़ाकर 160 किमी प्रतिघंटा किया जाना है। सात हजार करोड़ रुपये वाली इस परियोजना में करीब तीन सौ करोड़ रुपये कैब सिग्नलिंग में खर्च होंगे। इसके अलावा उत्तर मध्य रेलवे को कैब सिग्नलिंग के लिए अलग से 700 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। योजनाबद्ध तरीके से रेलवे जोन के विभिन्न मंडलों में आवश्यकता के अनुसार इस प्रणाली को विकसित किया जाएगा।
यह है कैब सिग्नलिंग
सर्दियों में जब घना कोहरा होता है तब ट्रैक साइड सिग्नल दूर से नहीं दिखाई पड़ते। इसकी वजह से ट्रेनों की गति धीमी करनी पड़ती है। जिससे ट्रेन लेट होती हैं। सिग्नलिंग में लापरवाही की वजह से कई रेल हादसे हो चुके हैं। जर्मनी, चीन और जापान जैसे देशों में ट्रेनों का संचालन कैब सिग्नलिंग प्रणाली पर आधारित है। इस सिस्टम में चालक को रेल इंजन के अंदर ही सिग्नल प्रणाली एक डिस्प्ले बोर्ड पर दिखाई देती है। कोहरे की स्थिति में ड्राइवर बेखौफ होकर ट्रेन चला सकते हैं। अगर किसी कारण से ड्राइवर सिग्नल नियमों का पालन नहीं करता तो माइक्रो प्रोसेसर ट्रेन में स्वत: ब्रेक लगा देगा।
खुद विकसित की तकनीक
भारतीय रेल ने तीन स्वदेशी कंपनियों के साथ मिलकर ट्रेन प्रोटेक्शन सिग्नलिंग सिस्टम (टीकैस) किया है। विदेश कैब सिग्लनिंग का अध्ययन करने के बाद तैयार इस तकनीक का तीन साल पहले इसका हैदराबाद में सफल ट्रायल भी हो चुका है। इस सिस्टम में सिग्नलिंग संबंधित जमीनी सूचनाएं लोकोमोटिव कैब में रेडियो कम्युनिकेशन की मदद से पहुंचाई जाती हैं। चालक को यूजर फ्रेंडली मॉनीटर पर यह पता चलता रहता है कि कहां किस स्पीड पर ट्रेन चलानी है और कहां रुकना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो