scriptसिखों का जत्था अयोध्या के लिए रवाना, मंदिर में विराजमान होंगे रामलला | ram mandir construction movement will raise after diwali sikh says | Patrika News

सिखों का जत्था अयोध्या के लिए रवाना, मंदिर में विराजमान होंगे रामलला

locationकानपुरPublished: Nov 06, 2018 02:07:06 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

देश के पांच प्रान्तों से सिख आज पहुंच रहे अयोध्या, राममंदिर निर्माण के लिए करेंगे अरदास।

ram mandir construction movement will raise after diwali sikh says

सिखों का जत्था अयोध्या के लिए रवाना, मंदिर में विराजमान होंगे रामलला

कानपुर। लोकसभा चुनाव की डुगडुगी बच चुकी है और भगवान श्रीराम के उद्धघोष जोरों से सुनाई पड़ने लगे हैं। रांममंदिर के निर्माण के पक्ष में सिख समाज भी उतर आया है और देश के पांच दिशाओं से पांच सिख मंगलवार को अयोध्या पहुंच रहे हैं। वहां वो जल्दी राममंदिर निर्माण के लिए संयुक्तरूप से अरदास करेंगे। अयोध्या जाने वाले सिखों में कानपुर के पंजाबी एकेडमी के सदस्य गुरूविंदर सिंह छाबड़ा यूपी का प्रतिनिधित्व करेंगे। जबकि शेष अन्य राज्यों से अगल-अगल सिख समाज के लोग आएंगे।

पांच प्रांतों से सिख पहुंचेंगे अयोध्या
सुप्रीम कोर्ट के सुनवाई की तारीख बढ़ाए जाने के चलते जहां संत समाज मोदी सरकार पर संसद के जरिए कानून बनाकर भगववान श्रीराम के मंदिर का निर्माण कराए जाने के लिए दबाव बना रहा है तो वहीं अन्य संगठन भी अब खुलकर सामने आ गए हैं। अयोध्या में भव्य राममंदिर बनें इसके लिए देश के पांच प्रान्तों से सिख समाज का जत्थ आज राम की नगरी पहुंचेगा। पंजाबी एकेडमी के सदस्य गुरूविंदर सिंह छाबड़ा ने बताया कि सिख अयोध्या में दीपमाला करेंगे और त्रिपाल की जगह भव्य मंदिर में हमारे रामलला विराजमान हो इसके लिए अरदास भी करेंगे। सिख चाहता है कि वहां जल्द से जल्द भव्य मंदिर का निर्माण हो। इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार को आगे आकर फैसला करना होगा।

इन प्रान्तों से पहुंचेंगे सिख
दिवाली पर्व पर सिख अयोध्या में दीपोत्सव मनाएगा और राममंदिर निर्माण की हुंकार भरेगा। पंजाबी एकेडमी के सदस्य गुरूविंदर सिंह छाबड़ा के मुताबिक पांचों दिशा से पहुंचने वाले अन्य सिखों में अमृतसर से जरनैल सिंह, दिल्ली से आरपी सिंह, सूरत से सूरेंद्र सिंह और हैदराबाद से वाहेगुरू सिंह अयोध्या में दिवाली मनाएंगे। साथ ही वहां भगवान राम का भव्य मंदिर के जल्दी निर्माण के लिए अरदास की जाएगी। छाबड़ा ने कहा कि भगवान श्रीराम से करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी है। राजनीतिक दल के नेताओं को अब आपस में बैठकर रामलला के मंदिर के निर्माण पर एकमत होना होगा।

मुस्लिम भी चाहते हैं बनें मंदिर
छाबड़ा ने बताया कि देश के 90 फीसदी मुस्लिम समाज अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के पक्ष में हैं, लेकिन बाबर को मानने वाले कुछ गिनती के आठ दस फीसदी लोग हैं, जो अड़ंगा अटका रहे हैं। छाबड़ा ने कहा कि कांग्रेस, सपा व बसपा के लिए ये राजनीतिक मुद्दा होगा पर हमारे लिए भगवान राम आस्था के केंद्र हैं। हमें पूरा विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ 2019 से पहले रामलला को भव्य मंदिर के अंदर विराजमान करा देंगे और इस शुभ काम में हमारे मुस्लिम भाई भी बड़चड़ कर हिस्सा लेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो