scriptरामलला तालाब को मिलेगा नया रूप, तीन करोड़ से ज्यादा खर्च करेगा केडीए | Ramlalah will beautify the pond | Patrika News

रामलला तालाब को मिलेगा नया रूप, तीन करोड़ से ज्यादा खर्च करेगा केडीए

locationकानपुरPublished: Mar 19, 2019 02:23:29 pm

मंदिर और तालाब को एक ही परिसर में किया जाएगा शामिलसैलानियों को आकर्षित करने के लिए होगा सुंदरीकरण

ramlala pond

रामलला तालाब को मिलेगा नया रूप, तीन करोड़ से ज्यादा खर्च करेगा केडीए

कानपुर। रामलला मंदिर के पास विलुप्त हो रहे ऐतिहासिक रामलला तालाब को केडीए अब नया रूप देगा। तालाब की सफाई के साथ-साथ इसका सुंदरीकरण भी किया जाएगा। इसे सैलानियों के लिए आकर्षक बनाया जाएगा। इसके लिए केडीए ने सर्वे की तैयारी की है।
गंदगी से पूरी तरह भरा
रामलला तालाब इस समय दुर्दशा का शिकार है। यह पूरी तरह कूड़े और गंदगी से भरा हुआ है। तालाब में पानी नाममात्र का है। केडीए ने इसके सुंदरीकरण की तैयारी कर ली है, इसके लिए तीन करोड़ से ज्यादा का बजट खर्च होगा। इसके लिए ड्रोन से तालाब और मंदिर का सर्वे कराया जाएगा।
मंदिर परिसर से जुड़ेगा तालाब
अभी तक तालाब और मंदिर जाने के लिए अलग-अलग रास्ते हैं। अब दोनों को एक ही परिसर में शामिल किया जाएगा। तालाब पर हुए अतिक्रमण को हटाया जाएगा और नए सिरे से इसकी डिजाइन तैयार की जाएगी।
पानी का स्रोत गायब
तालाब को नया रूप देने के लिए सर्वे करने मौके पर पहुंची केडीए के इंजीनियरों की टीम ने बताया कि तालाब की दुर्दशा हो चुकी है। निचली सतह से काफी ऊपर तक सिल्ट जमा होने से पानी का स्रोत ही गायब हो चुका है। इस तालाब का सुंदरीकरण किसी चुनौती से कम नहीं है।
तालाब पर होंगे ये निर्माण
तालाब सुंदरीकरण के प्रोजेक्ट में तालाब की सफाई के साथ सुंदर पत्थर लगाए जाएंगे और लैंड स्पेपिंग व पाथ-वे भी तैयार किया जाएगा। पहले इसके लिए ३.०३ करोड़ का बजट तय किया गया था पर जो स्थिति है उससे बजट और बढऩे की संभावना है।
स्कूल भी गोद लेगा केडीए
तालाब सुंदरीकरण के साथ-साथ केडीए यहां स्थित सरकारी प्राइमरी स्कूल भी गोद लेगा। बच्चों के लिए केडीए यहां मॉडर्न क्लास रूम बनाएगा। तालाब के किनारे ही बच्चों के लिए पार्क बनाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो