scriptशरीर में इतना ज्यादा तांबा मिला कि आंखें तक गलने लगी थीं | Rare Wilson disease found in a family in Kanpur | Patrika News

शरीर में इतना ज्यादा तांबा मिला कि आंखें तक गलने लगी थीं

locationकानपुरPublished: Oct 03, 2019 12:05:41 pm

कानपुर के एक मुस्लिम परिवार के सदस्यों को दुर्लभ विल्सन बीमारी ने जकड़ा खानदान में शादी करने से फैली बीमारी, परिवार पर रिसर्च करेंगे डाक्टर्स

शरीर में इतना ज्यादा तांबा मिला कि आंखें तक गलने लगी थीं

शरीर में इतना ज्यादा तांबा मिला कि आंखें तक गलने लगी थीं

कानपुर। शहर के एक मुस्लिम परिवार को दुर्लभ विल्सन बीमारी ने जकड़ रखा है। बाबुपुरवा के इस परिवार की एक महिला सदस्य को हैलट में गम्भीर हालत में भर्ती कराया गया है। वह भी इस रोग से पीडि़त है। उसके शरीर में इतना ज्यादा तांबा जमा हो गया कि उसकी आंखे तक गलने लगीं। जब डॉक्टरों ने घर के अन्य सदस्यों की जांच की तो चार अन्य सदस्यों में भी यह बीमारी मिली। अन्य सदस्यों को जांच के लिए बुलाया गया है। डॉक्टर अब पूरे परिवार पर रिसर्च करेंगे। परिवार में जिन सदस्यों को यह बीमारी नहीं होगी उनकी पीढिय़ों को बचाने का प्रयास किया जाएगा। तीन पीढिय़ों से यह बीमारी परिवार में है।
क्या होता है विल्सन रोग
विल्सन बीमारी के चलते मरीज के खून में कापर की मात्रा बढ़ जाती है। मरीज के लिवर में गड़बड़ी, लिवर सोरासिस, ब्रेन के उस हिस्से की नसें खराब हो जाती हैं,जिनसे शरीर का संतुलन बनता है। सनफ्लावर मोतियाबिंद हो जाता है जिसमें आंखों का लेंस खराब हो जाता है। मरीज जेबा की मां अखतरी का कहना है कि लम्बे समय से यह बीमारी है। ठीक नहीं हो रहा है।
क्यों होता है यह रोग
विल्सन रोग एक स्थिति है, जिससे शरीर में कॉपर पॉयजनिंग हो जाती है। यह दुर्लभ जेनेटिक म्यूटेशन के कारण होती है। जब विकृत एक्स-एक्स या एक्स-वाय जीन्स माता-पिता से बच्चों में स्थानांतरित हो जाते हैं तो, जब दोनों विकृत जीन्स, माता-पिता प्रत्येक से एक, आपस में मिलते हैं तब यह होता है। यह सेरूलोप्लाज्मिन एंजाइम को प्रभावित करते हैं जो शरीर में कॉपर मेटाबॉलिज्म के लिए जिम्मेदार है।
इस रोग से होने वाले नुकसान
आमतौर पर स्वस्थ शरीर में लिवर अतिरिक्त और अनावश्यक कॉपर को फिल्टर कर लेता है। इसे यूरिन द्वारा निकाल देता है लेकिन, विल्सन रोग में लिवर अतिरिक्त कॉपर को बाइल में नहीं निकाल सकता, जो जरूरी है। कॉपर लिवर में जमा होकर अंगों को क्षतिग्रस्त करता है। इसके कारण रक्त में अतिरिक्त कॉपर आ जाता है, वह मस्तिष्क, किडनी, आंखों और लिवर तक पहुंच जाता है और वहां जमा होने लगता है। उपचार न कराया जाए तो विल्सन रोग के कारण मस्तिष्क गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है या लिवर ध्वस्त हो सकता है और मृत्यु हो सकती है।
विल्सन रोग के लक्षण
विल्सन रोग के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। विल्सन रोग के साथ जन्म लेने वाले व्यक्ति में इस डिसऑर्डर के लक्षण 6-20 वर्ष आयु वर्ग में दिखाई देने लगते हैं। कईं दुर्लभ मामलों में, लक्षण 40 वर्ष की उम्र में दिखाई देते हैं। कुछ सामान्य लक्षणों में व्यक्तित्व में बदलाव आना, बोलने संबंधी विकृति, लैंगिक-अति सक्रियता, अनियंत्रित आक्रामक व्यवहार, अवसाद आदि लेकिन, अगर लिवर में कॉपर का जमाव हो जाता है तो शरीर में ये लक्षण दिख सकते हैं जैसे लिवर में सूजन, पेट की आंतरिक परत में तरल का जमाव, कमजोरी, थकान महसूस होना, वजन कम होना, एनीमिया, अमीनो एसिड का उच्च स्तर, प्रोटीन, यूरिक एसिड, उल्टी, भूख न लगना, बार-बार पीलिया होना, हाथों व पैरों की मांसपेशियों में ऐंठन आदि संकेत नजर आते हैं।
आंखें देख पकड़ी बीमारी
इलाज कर रहे डॉ. प्रेम सिंह का कहना है कि यह बीमारी आंखों में केशर फिशर रिंग से पकड़ में आ गई। मरीज जेबा के आंखों में गहरी रिंग है। मरीज की मां की आंख गल चुकी है। दूसरी बेटी में यह रिंग देखी गई तो जांच शुरू हुई। मरीज को हेपेटाइटिस बी या सी नहीं है फिर भी लिवर खराब होने पर दूसरी जांच की गई। मरीज का इलाज किया जा रहा है।
इस तरह बीमारी होती ट्रांसफर
डॉ. प्रेम सिंह का कहना है कि तीन पीढिय़ों से यह बीमारी खानदान में चल रही है। मां को है उनकी अन्य बेटियों को भी यह बीमारी है। कुछ में बीमारी उभर आई। मां की आंखों की रोशनी चली गई तो दूसरी बेटियों में भी किसी न किसी तरह से यह बीमारी चल रही है। डॉ. प्रेम का कहना है कि दरअसल एटीपी 7बी जीन में खराबी से यह बीमारी होती है। अलग-अलग लक्षणों के साथ बीमारी आती है। घरवालों का इलाज किया जाएगा तो बीमारी आगे पीढ़ी में नहीं जाएगी ऐसा मरीज के परिजनों को समझाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो