आईपे एप से टिकट निरस्त कराई तो २४ घंटे में मिलेगा रिफंड

रिफंड पाने के लिए अब तक लगते थे तीन से पांच दिन
आईआरसीटीसी के आईपे एप से यात्रियों को सुविधा

कानपुर। ऑनलाइन रेल टिकट रिजर्वेशन कराने वालों को आईआरसीटीसी ने राहत दी है। रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने इसके लिए आईपे एप लांच किया है। यदि इससे टिकट निरस्त कराते हैं तो पैसा 24 घंटे में खाते में वापस आ जाएगा। इसके लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पहले रिफंड पाने के लिए तीन से पांच दिन लगते थे।

सुविधा शुल्क नहीं
अभी तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर निजी आईडी से ट्रेन में सीट बुक करानी पड़ती थी। इसके लिए दूसरे एप या नेट बैकिंग का उपयोग कर भुगतान करना होता है। इसके एवज में बैंक आपसे सुविधा शुल्क भी लेते हैं। अब आईआरसीटीसी ने इस दिक्कत को खत्म करने के लिए आईपे एप लांच किया है। इससे यात्रियों को टिकट बुक कराने में आसानी रहेगी।

बैंक सरचार्ज नहीं लगेगा
आईआरसीटीसी के आईपे एप के जरिए बुक टिकट को यदि आप बाद में किसी कारणवश कैंसिल कराते हैं तो आपके खाते में 24 घंटे में पैसा आ जाएगा। एप से टिकट बनाने में बैंक सरचार्ज भी नहीं देना होगा। और सबसे खास बात यह है कि इससे टिकट बुक कराने पर आपको थोड़ा सस्ता भी होगा। यानि बचत भी होगी।

थर्ड पार्टी नहीं
आईआरसीटीसी के अफसरों का कहना है कि आईपे एप लांच होने से यात्रियों को किसी थर्ड पार्टी की जरूरत नहीं पड़ेगी। आईपे पर क्रेडिट, डेबिट, यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड से भी भुगतान किया जा सकता है। अभी तक भुगतान को यात्री कोई न कोई एप या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते थे। आईआरसीटीसी लखनऊ रीजन के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव का कहना है कि एप से रिजर्वेशन के बाद यदि कोई किसी कारणवश टिकट निरस्त कराता है तो उसका रिफंड महज इसलिए जल्दी हो जाएगा कि आईआरसीटीसी को इसके लिए बैंक से सत्यापन नहीं करना होगा। बैंक सर्विस चार्ज न पडऩे से टिकट भी सस्ता बनेगा।

 

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned