scriptबीबी रोजाना रात को टिक-टॉक पर बनाती थी ऐसे वीडियो, जिसके बाद पति ने किया यह काम | Relationships falling due to mobile, divorce cases increasing | Patrika News

बीबी रोजाना रात को टिक-टॉक पर बनाती थी ऐसे वीडियो, जिसके बाद पति ने किया यह काम

locationकानपुरPublished: Oct 02, 2019 12:07:09 pm

अब मामला कोर्ट-कचेहरी में, मोबाइल का पैटर्न लॉक नहीं बताने पर दूसरे दंपति में तलाक की नौबत

बीबी रोजाना रात को टिक-टॉक पर बनाती थी ऐसे वीडियो, जिसके बाद पति ने किया यह काम

बीबी रोजाना रात को टिक-टॉक पर बनाती थी ऐसे वीडियो, जिसके बाद पति ने किया यह काम

कानपुर। आज के दौर में मोबाइल रिश्तों में दरार डाल रहा है। मोबाइल पर आप टिक-टॉक वीडियो जरूर देखते होंगे। लेकिन टिक-टॉक पर बनाया जाने वाला वीडियो एक दंपति में तलाक की वजह बन गया। पत्नी रोज रात को टिक-टॉक पर वीडियो बनाती थी, जिसकी वजह से पति-पत्नी में रिश्ते बिगड़ गए और नौबत तलाक तक आ गई। मोबाइल की वजह से तलाक का यह अकेला मामला नहीं है। कई दंपति के बीच मोबाइल ने संबंध बिगाड़ दिए है। सोशल मीडिया, मोबाइल फोन और एक दूसरे पर संदेह बड़ा कारण बन रहा है। मोबाइल की वजह से दंपति के बीच होने वाली छोटी-छोटी बात रिश्तों टूटने तक पहुंच जा रही है।
जीवनसाथी से ज्यादा मोबाइल का साथ पसंद
पति-पत्नी को एक दूसरे के साथ की जगह मोबाइल का साथ ज्यादा पसंद है। जनवरी से अगस्त के बीच 845 मामले परिवार परामर्श केंद्र पहुंचे। इनमें से 25 फीसदी मामले युवा दंपतियों के थे। किसी की एक साल पहले शादी हुई थी तो किसी की पांच और सात महीने पहले। कहीं पर पत्नी की सोशल मीडिया पर सक्रियता से दिक्कत थी तो किसी को टिक-टॉक वीडियो वायरल करने पर आपत्ति थी। कुछ शिकायतों तो ऐसी थी कि मोबाइल फोन में पैटर्न लॉक क्यों लगा है। एक दूसरे पर संदेह जताते हुए लोग पुलिस तक पहुंच गए। ऐसी ही छोटी-छोटी बातें बड़ी घरेलू कलह तक पहुंच गईं।
चंद महीनों में ही टूटा जीवन भर का रिश्ता
मोबाइल की वजह से कई विवाद तो इतने बढ़ गए कि शादी के चंद महीने बाद ही दंपति एक-दूसरे को छोडऩे तक का फैसला ले रहे हैं। शुरुआत के घरेलू मामले थाने, पुलिस अफसरों के पास पहुंचे तो इस उम्मीद के साथ परिवार परामर्श केंद्र भेज दिए गए कि काउंसिलिंग से रिश्ते बच जाएंगे। कुछ मामलों में लोग समझ जाते हैं और राजी खुशी अपने घर चले जाते हैं। पर ज्यादातर लोग अपनी जिद पर अड़े रहते हैं और मामला कोर्ट कचहरी तक पहुंच जाता है। 8 महीने के भीतर परिवार परामर्श केंद्र 845 मामलों में से 385 लोग नहीं माने तो मुकदमे दर्ज किए गए।
पैटर्न लॉक न बताने पर चरित्र शक के घेरे में
शहर के ही रॉबिन की मार्च में ही विष्णुपुरी निवासी युवती से शादी हुई थी। शादी के तीन महीने बाद ही दोनों में विवाद हुआ तो युवती ने पति के खिलाफ दहेज उत्पीडऩ का आरोप लगाते हुए एसएसपी दफ्तर में तहरीर दी है। युवक ने आरोप लगाया कि पत्नी अपने मोबाइल का पैटर्न लॉक नहीं बताती हैं। उधर, पत्नी ने भी कहा कि जब आप नहीं बताते तो हम क्यों बताएं। दोनों को एक दूसरे के चरित्र पर संदेह है। काउंसलर दोनों के बीच समझौता कराने का प्रयास कर रहे हैं।

फेसबुक, व्हाट्सएप ने तोड़ दिया रिश्ता
कल्याणपुर माधवपुरम निवासी युवक की 8 मार्च 2019 में अलीगढ़ निवासी युवती से लव मैरिज हुई थी। बाद में युवती के फेसबुक, व्हाट्सएप पर कॉलेज के दोस्तों से बातचीत और उनके कमेंट को लेकर पति ने पहले नाराजगी जताई। इसके बाद अनबन हुई और शादी के तीन महीने बाद छोड़ दिया। दोनों ने कभी एक दूसरे की बात को समझने और जानने की कोशिश नहीं की। युवती का कहना है कि पति मुझ पर बेवजह शक करते हैं। मामला थाने तक पहुंच गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो