scriptसीएम योगी के राज में धार्मिक स्थलों पर हमला, मंत्री के बेटे ने मां दुर्गा की वेदी पर किया कब्जा | resentment against cabinet minister satyadev pachouri s son in kanpur | Patrika News

सीएम योगी के राज में धार्मिक स्थलों पर हमला, मंत्री के बेटे ने मां दुर्गा की वेदी पर किया कब्जा

locationकानपुरPublished: May 07, 2018 01:45:41 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

चार दिन पहले मां दुर्गा की वेदी को तोड़ा, लोगों ने विरोध किया तो जेल भिजेवाने की दी धमकी

चार दिन पहले मां दुर्गा की वेदी को तोड़ा, लोगों ने विरोध किया तो जेल भिजेवाने की दी धमकी
कानपुर। मंत्री के बेटे के बजाए दूसरे समुदाय के लोगों ने यदि मां दुर्गा की वेदी को क्षतिग्रस्त किया होता तो भाजपा के साथ-साथ उसके ***** संगठन के लोग शासन-प्रशासन को हिला देते, लेकिन मंत्री सत्यदेव पचौरी के बेटे ने धार्मिक स्थल को तोड़कर उसमें कब्जा कर लिया। शहर के बीजेपी नेताओं के अलावा ***** संगठन का एक भी कार्यकर्ता बाहर नहीं निकला। जानकारी होने के बावजूद वह मौन धारण किए हुए बैठे हैं। बंगाली समाज के मंत्री दीपाकर बनर्जी ने कहा कि गाय, रामंमदिर, जेएनयू और एएमयू के नाम पर आएदिन इन संगठनों के लोग सड़क पर उतर कर हंगामा और प्रदर्शन करते हैं। पर हिन्दुओं की अराध्य देवी मां दुगा की वेदी तोड़ने वाले मंत्री के बेटे अनूप पचौरी के खिलाफ हिन्दुओं के ठेकेदारों की परछाई भी नहीं दिखी। बनर्जी ने बताया कि हमलोग वेदी के लिए मंत्री से अहिंसा के बल पर लड़ रहे हैं और आगे भी यह जंग जारी रहेगी। मंगलवार को हमलोग सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलेंगे और वेदी को तुड़वा कर कब्जा करने वाले मंत्री के बेटे की शिकायत कर कार्रवाई की मांग करेंगे। हमें उम्मीद है कि सीएम धार्मिक स्थल पर कब्जा जमाए बैठे मंत्री के बेटे पर जरूर एक्शन लेंगे।
दोहरा रवैया क्यों?
बंगाली समाज के मंत्री दीपाकर बनर्जी ने कहा कि हरियाणा में मुस्लिम समाज के लोग जुमे की नमाज अता कर रहे थे, तभी हिन्दुवादी संगठन के लोग आ धमके और लोगों के साथ मारपीट की। पुलिस ने भी खानापूर्ति के नाम पर कुछ लोगों को अरेस्ट कर जेल भेज दिया। सीएम खट्टर संगठन के साथ खड़े नजर आए। पर यूपी के कैबिनेत्र मंत्री सत्यदेव पचौरी के बेटे अनूप पचौरी ने हिन्दुओं की अराध्य देवी मां दुगा की वेदी तोड़कर उस पर कब्जा कर लिया। मामले की जानकारी होने के बाद भी न तो भाजपा के लोग सड़क पर उतरे और न ही हिन्दुवादी नेता इसकी मुखालफत करते हुए देखा गया। बनर्जी कहते हैं कि भाजपा सबका-साथ, सबका-विकास की बात करती है तो सीएम योगी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के नाम पर आएदिन अधिकारियों को आदेश देते रहते हैं पर कानपुर में इसके विपरीत काम हो रहा है।
घेराव के बाद भी नहीं पड़ा फर्क
कैबिनेट मंत्री सत्येदव पचौरी के बेटे ने पार्क में स्थित मां दुर्गा की 75 साल पुरानी वेदी को तोड़कर उस पर जबरन कब्जा कर लिया। बंगाली समाज के लोगों ने जब इसका विरोध किया तो मंत्री के बेटे ने सत्ता की हनक दिखा उन्हें खाकी का खौफ दिखाकर मौके से भगा दिया। जिसके कारण समाज के लोग मंत्री के खिलाफ सड़क पर उतर आए और देररात उनके घर का घेराव कर रैली निकाली। सैकड़ों की संख्या में महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग और युवा हाथों में बैनर-पोस्टर लेकर कई इलाकों में घूमे और नारेबाजी करने के साथ मंत्री के दबंग बेटे के बारे में आमशहरी को जानकारी दी। बावजूद मंत्री के बेटे पर कोई असर नहीं हुआ। मंदिर की वेदी पर अनूप पचौरी ने कब्जा जमाया हुआ है। बंगाली समाज का कहना है कि यूपी की बागडोर एक संत के हाथों में होने के बावजूद हिन्दुओं के धार्मिक स्थलों को तोड़कर कब्जा किया जा रहा है।
सीएम से करेंगे शिकायत
बंगाली समाज के लोगों ने कहा कि वह मंगलवार की सुबह सैकड़ों की संख्या में कानपुर से लखनऊ के लिए निकलेंगे। वहां जाकर सीएम से मिलकर मंत्री व उनके बेटे की करतूत बताएंगे। दीपाकर बनर्जी ने बताया कि सीएम संत हैं और उन्हें जब मंत्री के बेटे की करतूत पता चलेगी तो वह जरूर कार्रवाई करेंगे। दीपाकर बनर्जी ने बताया कि हमलोग डीएम, एसएसपी के साथ ही स्वरूप नगर थाने जाकर शिकायत दर्ज कराई पर मंत्री के बेटे पर किसी ने कार्रवाई नहीं की। दीपाकर बनर्जी ने कहा कि सीएम भूमाफियाओं के खिलाफ अभियान चला रहे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा तो लोगों की जमीनों पर कब्जा भाजपा के मंत्री व विधायकों के परिजनों ने किया है। दीपाकर बनर्जी कहते हैं, कि देश के प्रधानमंत्री कहते हैं कि न खाऊंगा और न ही खाने दूंगा पर कानपुर में इसके विपरीत है। यहां पर विपक्ष के नेता नेता लूट घसोट नहीं कर रहे, बलि्ेक भाजपा के मंत्री व उनके परिजन जमकर पैसा कमा रहे हैं।
पार्क की आमदानी से भर रहे तिजोरी
स्वरूप नगर में बाल निकुंज संस्था पार्क की देखरेख करती है। कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी इसके अध्यक्ष और उनके बेटे अनूप पचौरी उपाध्यक्ष हैं। संस्था के चुनाव तीन वर्ष में होते हैं। संस्था एक स्कूल भी चलाती है। जिसमें कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को 500 रुपए में वर्ष भर की शिक्षा दी जाती है। पार्क को दुर्गा पूजा और शादी समारोह के लिए किराए पर दिया जाता है। इससे मिलने वाला पैसा मंत्री के बेटे अनूप पचौरी डकार जाते हैं। प्रभी भट्टाचार्य ने बताया कि एक शादी समारोह में करीब सत्तर से अस्सी हजार रूप्या लिया जाता है। लेकिन पूरा पैसा मंत्री के बेटे की तिजोरी में चले जाते हैं। वह पार्क में मॉल खोलने कह फिराक में है, जिसे हम लोग सफल नहीं होने देंगे। इसके लिए सरकार से शिकायत करेंगे। यदि वहां से इंसाफ नहीं मिलता तो कोर्ट की शरण में जाकर मामला दर्ज कराएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो