scriptजंक फूड की आदत बच्चों को दे सकती है डायबिटीज | Risk of diabetes in children with junkfood | Patrika News
कानपुर

जंक फूड की आदत बच्चों को दे सकती है डायबिटीज

३१ प्रतिशत बच्चे जंकफूड के चलते मोटापे के शिकार आउटडोर गेम की जगह मोबाइल गेम से बढ़ी समस्या

कानपुरSep 16, 2019 / 10:16 am

आलोक पाण्डेय

Risk of junkfood

जंक फूड की आदत बच्चों को दे सकती है डायबिटीज

कानपुर। स्वाद के चक्कर में बच्चे जंक फूड के आदी बनते जा रहे हैं। यह आदत बच्चों को डायबिटीज के मुहाने पर ले जा रहा है। शहरी इलाके के 31 प्रतिशत बच्चे मोटापे की जद में हैं। जबकि बेटियों में मोटापा 42 फीसदी तक पहुंच गया है। ग्रो इंडिया सोसाइटी ने रागेन्द्र स्वरूप ऑडिटोरियम में वार्षिक समारोह में प्रस्तुत की गई रिपोर्ट में बताया गया कि 15 स्कूलों में कक्षा पांच से आठ में पढ़ रहे बच्चों के बीच एक अध्ययन में जंक फूड के गंभीर नतीजे सामने आ रहे हैं।
९० फीसदी बच्चे जंक फूड के शिकार
रोड टू ग्रोथ कार्यक्रम के तहत की जा रही रिसर्च में सामने आया कि ९० फीसदी बच्चे जंक फूड के आदी हो चुके हैं। ग्रो इंडिया सोसाइटी के सचिव डॉ. अनुराग वाजपेई के मुताबिक सात हजार से अधिक बच्चों की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें सामने आया कि अवकाश पर बच्चे दो घंटे से अधिक समय तक टीवी के सामने रहते हैं। मोबाइल गेम भी बैठ या लेटकर खेल रहे। आउटडोर खेलने वाले बच्चों की संख्या 10 फीसदी से कम है। यह मोटापे की बड़ी वजह बन रहा है। इसके लेकर जागरूक होने की जरूरत है।
जीवनशैली बदलने की जरूरत
वार्षिक समारोह के दौरान मुख्य अतिथि डॉ. अव्यक्त अग्रवाल ने कहा कि बच्चों की जीवन शैली में हो रहे बिगाड़ को तुरंत रोकने की जरूरत है। डॉ. यूथिका वाजपेई ने कहा कि बच्चों और उनके परिजनों को हर स्तर पर जागरूक करने की जरूरत है। कार्यक्रम में मोटापे से बचाव को लेकर पुस्तक का विमोचन किया गया। ग्रोथ प्रर्दशनी के जरिए बच्चों को समझाया गया। पोस्टर प्रतियोगिता और शिक्षक ट्रेनिंग कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रोड टू ग्रोथ, फैट टू फिट, एवं टाइप-1 डायबिटीज के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में डॉ. अतुल कपूर, डॉ. रश्मि कपूर, डॉ. समर्थ वोहरा, डॉ. चेतन दावे आदि रहे।

Home / Kanpur / जंक फूड की आदत बच्चों को दे सकती है डायबिटीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो