बारिश का नाम लेते ही यहां लोगों में छलक उठता है दर्द, आखिर किस मुसीबत का सामना कर रहे लोग

Arvind Kumar Verma

Updated: 08 Jul 2019, 09:14:02 PM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर देहात-एक तरफ देश के प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत कर लोगों को साफ सफाई रखने की नसीहत दे रहे हैं। इसके लिए उदाहरण तौर पर उन्होंने अपने साथी मंत्रियों के साथ सड़क पर झाड़ू लगायी, लेकिन ऐसी तमाम कवायदों के बावजूद देश में साफ-सफाई कोई मुद्दा नहीं बन पाया है। ऐसी ही दशा कानपुर देहात के गांव भिखनापुर की है, जहां प्रधान और ग्राम विकास अधिकारी के सांठगांठ के चलते वो अपने चहेते को आवास, नाली, खडंजा उपलब्ध करा रहे हैं और बाकी ग्राम वासियों को इन बुनियादी सुविधाओं से दूर गांव में फैली गन्दगी में रहकर जीना पड़ रहा है।

 

दरअसल पूरा मामला जनपद के अकबरपुर ब्लाक के गांव भिखनापुर का है, जहां 3 प्रधानी के कार्यकाल खत्म हो जाने बाद भी उस गांव में विकास और स्वच्छता के नाम पर केवल ये कहा जाता है कि अभी इस गांव के हिस्से के लिए धन की व्यवस्था नही है। केवल दलित आबादी के लिए ही धन आया है। इसलिए यहाँ अभी कोई काम नही हो सकता है। आपको बता दें कि इस गांव में 5 हजार की आबादी में सबसे ज्यादा दलित, दूसरे नम्बर पर सामान्य वर्ग, फिर अति पिछड़ा वर्ग समुदाय के लोग आते हैं। इस ग्राम सभा में कुरियांपुर्वा और बैजुपुरवा को मिलाकर तीन मजरे बनते हैं।

 

वहीं गांव के लोग बताते हैं कि आबादी के हिसाब से बात की जाये तो एक सफाई कर्मी के सहारे पूरे गांव की स्वच्छता की कमान है। बावजूद कई महीनो से उस सफाई कर्मी को गांव के लोग देखने को तरस गये हैं। आखिर एक आस किरण भी इस अंधेरगर्दी में कही गुम हो गई है। ग्रामीणों के मुताबिक जिले में बैठे आलाधिकारियों से इस बावत लिखित शिकायत जब ग्रामीणों ने की तो अधिकरियों ने फिर से वही रटा रटाया जवाब ही दिया कि मामला आपके द्वारा अवगत कराया गया है। हम इस विषय पर सम्बन्धित अधिकारियों को पत्र लिखकर इस मामले को जल्द निस्तारण की दिशा में ले जाने का काम करेंगे और शीघ्र ही अव्यवस्थाओ को दुरुस्त करने का काम करेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned